रोज-रोज की गुंडागर्दी से आजीज प्रगतिशील किसान ने फिर भेजी पुलिस प्रमुख को एक और शिकायत भेजी ।

धर्मपाल वर्मा

चंडीगढ़ ।हिसार जिले के तलवंडी गांव में मशहूर कृषि उत्कृष्ट केंद्र और बागवानी का फार्म हाउस चला रहे सुरेश गोयल ने हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव को अपनी दुर्दशा का जिक्र करते हुए एक और पत्र लिखकर न्याय की गुहार की है ।

उन्होंने शिकायत में कहा है कि उन्होंने मुंबई में 38 साल ट्रांसपोर्ट का बिजनेस करके अपनी जन्म भूमि गांव तलवंडी रुक्का जिला हिसार में कुछ नया करने की सोच से छोटे छोटे किसानों को मिला कर एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का मशहूर कृषि व बागवानी फार्म हाउस बनाया । उनकी माता ने 10.7.2012. को सहडवा गांव के निवासी ओमप्रकाश पुत्र श्रीराम के परिवार से 61 कनाल 5 मरला जमीन ट्यूबल व ट्यूबल कनेक्शन ओर सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार फार्म हाउस तक दबी हुई भूमिगत पाइप लाइन खरीदी । 10.7.2012 से नवंबर 2019 तक सब ठीक चल रहा था । फार्म हाउस पर फलदार पेड़ पर फल लगने लगे । फलों की बिक्री शुरू हो गई आसपास की जरूरतमंद महिलाओं को डेली इनकम के आधार पर रोजगार दिया गया सैकड़ों महिलाएं और पुरुष इस काम में लगे हुए थे परंतु उन्हें ब्लैकमेल करने व दबाव बनाकर ओने पौने दामों पर फार्म हाउस को खरीदने की मंशा से कुछ लोग इस तरह से सक्रिय हो गए की उन्हें तरह-तरह से परेशान करते आ रहे हैं ।

उन्होंने फार्म हाउस तक पानी सप्लाई करने वाली भूमिगत पाइपलाइन को बार बार गैर कानूनी तरीके से काटने उन पर पर ही झूठे मुकदमे दर्ज कराने की मुहिम शुरू कर दी । श्री गोयल के अनुसार दो बार ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त करवा कर लाइन जुड़वाने को मजबूर होना पड़ा है। उन्होंने कहा कि आप अनुमान लगा सकते हैं कि जो लाइन सुबह जुड़वाई उसे इन असामाजिक तत्वों ने रात को फिर काट दिया।पानी की सप्लाई बंद होने के कारण उन्हें लाखों रुपए पानी की अनावश्यक वैकल्पिक व्यवस्था करने में खर्च करने पड़ गए क्योंकि मजबूरी में पानी के
टैंकर मंगवा मंगवा कर पौधों को जीवित रखने को मजबूर होना पड़ा । परंतु मेरी जरूरी और सामयिक मदद नहीं हो पाई ।

अब यह कि जैसे तैसे टूटी हुई पाइपलाइन को ड्यूटी मजिस्ट्रेट की हाजिरी में पुलिस हेल्प से जुड़वाया और पानी चलाने की कोशिश की तो वे यह देखकर दंग रह गए कि इन्हीं शरारती तत्वों ने उनके सामने एक और नई दिक्कत पेश कर दी है । कानून और अधिकारियों को चुनौती देते आ रहे इन असामाजिक तत्वों ने उनकी एक करनाल ज़मीन जिस पर ट्यूबल लगा हुआ है पर भी नाजायज कब्ज़ा करने की मंशा से मौके पर ट्यूबवैल कनेक्शन के बिजली के तार काट दिए और आग लगा दी है । उनके इस जमीन के टुकड़े पर लगाए गए तार उखाड़ दिए गए ।गड़े हुए खंबे उखाड़ दिए और यहां लगाए गए पॉपुलर के हरे पेड़ों को काटकर फेक दिया गया जो सरेआम धींगा मस्ती और कानून हाथ में लेने का जीवंत उदाहरण है। शिकायत में कहा गया है कि सारा मामला मतलब इन लोगों की अनाधिकार चेष्टा और बदमाशी से सारा हिसार जिला प्रशासन और पुलिस पूरी तरह से वाकिफ है लेकिन हक अनुसार उनकी मदद नहीं हो पा रही है ।

इससे असामाजिक तत्वों के हौसले बढ़ रहे हैं और साफ झलकता है कि ये लोग प्रशासन और पुलिस से पूरी तरह से साज बाज हैं यही कारण है कि उनकीम जानबूझकर मदद नहीं की जा रही हैं । यह भी बताया गया है कि इस सिलसिले में इनका इसी संदर्भ का एक मामला पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय में विचाराधीन है परंतु इतना होने और मामला संज्ञान में होने के बाद भी जिला प्रशासन जिस तरह का व्यवहार कर रहा है उसे आसानी से समझा जा सकता है।

श्री गोयल ने पुलिस महानिदेशक से से विनती करते हुए यह अनुरोध किया है कि वे विशेष अधिकारी भेजकर इस मामले की जांच कराएं और दोषियों के खिलाफ कार्यवाही कर उन्हें न्याय प्रदान करें ।

error: Content is protected !!