शहर की स्वच्छता में आमजन करें अपना सहयोग: सुशील भुक्कल

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में नंबर वन के लिए कसी कमर.
विद्यार्थी वर्ग की पेंटिंग, स्लोगन प्रतियोगिता का आह्वान.
पटौदी , हेलीमंडी और फरुखनगर पालिका में जारी अभियान

फतह सिंह उजाला

पटौदी । स्वच्छता में आमजन अपना सकारात्मक सहयोग प्रदान करें । देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा भी स्वच्छता पर विशेष रुप से ध्यान दिया जा रहा है। इतना ही नहीं आम लोगों को प्रेरित करते हुए अपने अपने शहर गांव कस्बे को साफ रखने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। यह बात पालिका सचिव सुशील भुक्कल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहीं।

उन्होंने कहा जितना अधिक साफ , सफाई , स्वच्छता पर अमल किया जाएगा उतना ही अधिक पर्यावरण सुधरेगा और आम जनमानस स्वस्थ भी रहेगा । स्वस्थ रहने के लिए सफाई का होना बहुत जरूरी है। इसी कड़ी में उन्होंने पटौदी , हेलीमंडी और फर्रुखनगर नगर पालिका क्षेत्र में स्थित सभी सामाजिक संगठनों, संस्थाओं, विभिन्न बैंक के अधिकारियों को भी पत्र भेजकर स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में तीनों नगर पालिकाओं को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ पहला पुरस्कार प्राप्त करने में सक्रिय सहयोग देने के लिए आह्वान भी किया है। इसी कड़ी में उन्होंने तीनों नगरपालिका क्षेत्रों के पालिका पार्षदों के साथ ही इलाके में स्थित सभी स्कूलों के प्रिंसिपल ,मुख्य अध्यापक को भी अनुरोध करते लिखा है कि अपने-अपने स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए स्वच्छ सर्वेक्षण अथवा स्वच्छता को लेकर पेंटिंग प्रतियोगिताओं का भी आयोजन करवाएं । वही इस संदर्भ में जिंगल बेल, स्लोगन व अन्य प्रेरणादाई संदेश  संबंधित नगर पालिका कार्यालय में उपलब्ध करवाएं। जिससे की सर्वश्रेष्ठ पेंटिंग्स, स्लोगन, जिंगल बेल इत्यादि का चयन कर संबंधित छात्रों को पुरस्त करते हुए प्रशंसा पत्र भी प्रदान किए जा सकें ।

उन्होंने बताया स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 को लेकर तीनों नगरपालिका क्षेत्रों में रैंकिंग सुधार के लिए विभिन्न सामाजिक संस्थाओं और प्रबुद्ध नागरिकों के द्वारा सुझाव भी आमंत्रित किए गए हैं । यह सब कार्य 31 नवंबर तक पूरा किया जाने का लक्ष्य रखा गया है । इसी कड़ी में पालिका सचिव सुशील भुक्कल ने आम लोगों के साथ-साथ सभी दुकानदारों का भी आह्वान किया है कि पॉलिथीन का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करें । पेपर बैग या फिर कपड़े के थैले का ही इस्तेमाल किया जाना स्वच्छता अभियान में अहम भूमिका अदा करेगा । वहीं उन्होंने यह भी आवान किया है कि सभी दुकानदार , आम नागरिक, गृहणियां , गीला और सूखा कूड़ा-करकट पालिका के वाहन या फिर आसपास में रखे गए अलग-अलग डस्टबिन में ही डालें । आम जनमानस की भागीदारी और जागरूकता सहित सहयोग से ही स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के सबसे आगे रहने के लक्ष्य को ही प्राप्त किया जा सकता है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!