भिवानी/मुकेश वत्स

 हरियाणा सरकार के पटाखों पर प्रतिबंध के आदेशों की दीपावली की रात को जम कर धज्जियां उड़ी। लोगों ने गली-मोहल्लों में जम कर तेज आवाज वाले पटाखे चलाए। पटाखों के धूएं से प्रदूषण का स्तर और भी खराब हो गया। पटाखों के धूएं से वृद्ध और बीमार लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लग गई। मजबूरन बहुतेरे मरीजों को डाक्टरों के पास जाना पड़ा।

बताना होगा कि इस बार दिवाली पर पटाखों को लेकर प्रदेश सरकार ने दो बार अपने आदेश बदले। राष्ट्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के निर्देशों पर सरकार ने पटाखों की बिक्री और प्रयोग करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया। इस बारे में उपायुक्त ने भी आदेश जारी किये थे। लेकिन इन सरकारी आदेशों का दिवाली की रात पर कोई असर दिखाई नहीं दिया। सामान्य समय में होने वाली आतिशबाजी की तरह इस बार भी त्यौहार पर लोगों ने जम कर पटाखे चलाए।

पटाखे चलाए जाने की चर्चाएं सोशल मीडिया पर जम कर वायरल हुई लेकिन किसी भी स्थान पर पुलिस द्वारा कार्यवाही किये जाने का समाचार नहीं है। सोशल मीडिया पर इस मुद्दे को लेकर पुलिस प्रशासन की आलोचनाएं भी हुईं। परन्तु पटाखे बजाने से रोकने के लिए प्रशासनिक स्तर पर कोई कार्यवाही नहीं की गई।

error: Content is protected !!