पटाखा बिक्री के गोदाम व दुकान किए गए  सील.
पटाखा बिक्री वालों पर पुलिस की पैनी नजर

फतह सिंह उजाला

पाटौदी । वर्ष में एक बार आने वाले उत्साही और धूम-धड़ाके सहित आतिशबाजी फोड़ने वाले त्योहार पर भी प्रदूषण की काली छाया पड़ गई है । बीते कुछ दिनों से आतिशबाजी अथवा पटाखा चलाने और ना चलाने को लेकर सरकार के द्वारा कभी हां कभी ना और कभी छूट की बात की गई । लेकिन नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों को देखते हुए और बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए जारी किए गए आदेशों पर गुरुग्राम पुलिस ने सख्ती से अमल आरंभ कर दिया है । सीधे और सरल शब्दों में अब पटाखा के गोदामों पर पुलिस का पहरा अर्थात सील लगा दी गई है ।

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक बढ़ते प्रदूषण को लेकर सरकार द्वारा जारी आदेशों पर कार्यवाही करते हुए पुलिस के द्वारा पटाखा ,आतिशबाजी के विभिन्न गोदामों और दुकानों की सील बंदी कर दी गई है । इतना ही नहीं पटाखा बेचने और चलाने वालों पर भी पुलिस की पैनी नजर बनी हुई है । इन नियमों की अनदेखी करने वालों के खिलाफ बिना किसी देर के नियमानुसार कार्यवाही किया जाना भी सुनिश्चित किया गया है।  पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक मौजूदा समय में वायु प्रदूषण का स्तर दिन प्रतिदिन बढ़ते हुए बेहद ही चिंताजनक बना हुआ है । दीपावली जैसे त्योहार के मौके पर पटाखे और आतिशबाजी चलाने से वायु प्रदूषण कई गुना अधिक शतक बढ़ जाता है । वायु प्रदूषण के कारण सबसे अधिक प्रभाव बुजुर्ग ,बीमार लोगों ,छोटे बच्चों और गर्भवती के स्वास्थ्य पर पड़ता है ।

कोरोना महामारी को देखते हुए वायु का प्रदूषण और भी अधिक बढ़कर जानलेवा भी साबित हो सकता है। हरियाणा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के हवाले से और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के द्वारा पारित आदेशों के मुताबिक कोविड-19 महामारी के खतरे में बढ़ रहे पटाखे के उपयोग से प्रदूषण की वजह से बड़े बुजुर्ग, बीमार व्यक्ति और बच्चों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है । इन सभी हालातों को ध्यान में रखते हुए और आम जनमानस के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए पटाखों की बिक्री और इनके प्रयोग को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है । एनसीआर क्षेत्र में 9 नवंबर की मध्य रात्रि से 30 दिसंबर तक मध्य रात्रि के समय तक किसी भी प्रकार के पटाखे की बिक्री और इसके उपयोग करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लागू रहेगा ।

सरकार द्वारा जारी आदेशों और निर्देशों का सभी को सख्ती से पालन करना होगा । गुरुग्राम पुलिस कमिश्नर केके राव के निर्देशानुसार गुरुग्राम पुलिस द्वारा कार्रवाई अमल में लाया जाना आरंभ कर दिया गया है । इसी कड़ी में कार्रवाई करते हुए पुलिस के द्वारा पटाखा के विभिन्न गोदाम को भी सील कर दिया गया है । विभिन्न आरडब्लूए ,सामाजिक संगठन के माध्यम से पुलिस के द्वारा आह्वान किया गया है कि बड़े बुजुर्ग ,बीमार बच्चों, गर्भवती के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए दीपावली के मौके पर पटाखा और आतिशबाजी की बिक्री बिल्कुल भी नहीं की जाए । सीधे और सरल शब्दों में दीपावली का त्यौहार ग्रीन दीपावली के रूप में मनाया जाए । सरकार के साथ-साथ नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के द्वारा जारी आदेशों की अनदेखी करने या फिर उल्लंघन करने पर दोषी पाया जाने पर कठोर कार्रवाई भी की जाएगी।

error: Content is protected !!