परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) बनाने को लेकर लगाए जा रहे हैं 105 कैंप पीपीपी योजना के महत्व को देखते हुए नगर निगम देगा इस कार्य में अपना पूरा सहयोग-निगमायुक्त

गुरूग्राम, 04 नवंबर। राज्य सरकार की सरल केंद्रों से दी जा रही सेवाओं तथा योजनाओं का लाभ लेने के लिए भविष्य में परिवार पहचान पत्र अनिवार्य होगा। आपको जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, वाहन पंजीकरण, डोमिसाइल, ड्राइविंग लाईसेंस आदि कोई भी दस्तावेज बनवाने के लिए भविष्य में परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) का आईडी आवेदन में भरना होगा, इसलिए सभी गुरूग्रामवासी अपने परिवार का पहचान पत्र अवश्य बनवा लें।  यह बात गुरूग्राम के नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज उनकी अध्यक्षता में अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में पीपीपी बनाने को लेकर आयोजित बैठक में कही गई।

बैठक में उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित कर लें कि उनके निर्धारित वार्डों में लगाए जा रहे कैंप पर पीपीपी डाटा अपडेशन का कार्य सही तरीके से किया जाए और प्रतिदिन कम से कम एक कैंप मंे 250 से 300 लोगो का डाटा अपडेट किया जाए। उन्होंने बताया कि प्रत्येक वार्ड में तीन कैंप लगाए जा रहे हैं। निगम आयुक्त ने जोनल अधिकारियों से कहा कि सरकार की प्राथमिकता को देखते हुए नगर निगम इस पीपीपी बनाने की मुहिम में अपना पूरा सहयोग देगा और इसके लिए किसी भी प्रकार के संशाधनों की कमी नहीं रहने दी जाएगी। 

विनय प्रताप सिंह ने गुरूग्राम की सभी आरडब्ल्यूए से अपील की है कि वे अपने कार्यक्षेत्र में लोगों को पीपीपी के बारे में जागरूक करें और उन्हें इसके महत्व के बारे में समझाते हुए अपने परिवार का डाटा वैरिफाई करके अपलोड करवाने के लिए प्रेरित करें। इससे बाद में लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में आसानी होगी। 

बैठक में उपस्थित पीपीपी योजना के नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार ने कहा कि शहरी क्षेत्र की तरह ही ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायतें अपने गांव के लोगों को पीपीपी बनवाने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हर सरकारी काम में परिवार पहचान पत्र की जरूरत पडे़गी, इसलिए सभी लोग समय रहते यह पहचान पत्र बनवा लें।

 इस अवसर पर निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह तथा अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार के अलावा, मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी नियोनिका, एनआईसी के जिला सूचना विज्ञान अधिकारी एल एन गुप्ता, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त प्रदीप अहलावत व जितेंद्र कुमार, नगर परियोजना अधिकारी महेंद्र, अधीक्षण अभियंता सत्यवान व राधेश्याम, जिला रैडक्राॅस सोसायटी के सचिव श्याम सुंदर शर्मा तथा चण्डीगढ मुख्यालय से शुभम भी उपस्थित थे। 

error: Content is protected !!