भिवानी/मुकेश वत्स  

कोरोना काल के दौरान प्रभावित हुए मनरेगा के कार्यों को अब जिला प्रशासन द्वारा गति प्रदान की जाएगी। अब चंद ही दिनों में जिला में सिंचाई, पंचायत, जनस्वास्थ्य विभाग व पंचायती राज के तहत कार्य शुरु होंगे, जिनसे दस हजार से भी अधिक लोगों को मनरेगा के तहत काम मिलेगा।

ये जानकारी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने मनरेगा की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए दी। उपायुक्त आर्य ने कहा कि मनरेगा एक ऐसी स्कीम है, जिसमें जरूरतमंद लोगों को 100 दिन का रोजगार दिया जाता है और विशेषतौर पर ग्रामीण तबके में मजदूर वर्ग को कार्य देने की प्रमुख योजना है। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि अब इस योजना को और अधिक प्रगति प्रदान करनी है।

उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे योजनाबद्ध तरीके से कार्य शुरु करवाएं और उनको निर्धारित समयावधि में पूरा करें। जिला में दस फुट से गहरी नहरों को छोडकऱ माईनरों की सफाई कार्य मनरेगा के तहत किया जाएगा, जिससे दस हजार से भी अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

जिला में खानक माईनर, जमालपुर-सिपर माईनर, मंढ़ाणा माईनर, तिगड़ाना माईनर, खरक माईनर, नौरंगाबाद माईनर, चांग माईनर, पालुवास माईनर, बडेसरा माईनर, फूलपुरा माईनर, सांगा माईनर, धारेड़ू माईनर, माहनेहरू माईनर, बामला माईनर, भुरटाना माईनर लिंक माईनर, माहू डिस्ट्रीब्यूटरी, सागवान माईनर,बजीणा माईनर, निंगाना हिल डिस्ट्रीब्यूटरी, सागवान सब माईनर, दांग माईनर, तोशाम हिल व रिवासा सब माईनर पर मनरेगा के तहत कार्य करवाया जाएगा। बैठक के दौरान उपायुक्त ने एबपीओ केा सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जिला में ऐसा कोई भी गांव शेष नहीं रहना चाहिए जहां पर मनरेगा के कार्य न चल रहा है।

error: Content is protected !!