दलित नेता के रूप में जरावता की है अपनी मजबूत पहचान.
गठबंधन उम्मीदवार योगेश्वर की जीत को नुक्कड़ सभाएं

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
बरोदा का उपचुनाव और इसका परिणाम बेशक सरकार के लिए उतना अधिक महत्वपूर्ण नहीं है! इतना माना जा रहा है इस एक सीट के हार-जीत से गठबंधन सरकार पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ने वाला है । किन्हीं कारणों से गठबंधन उम्मीदवार पीछे रह जाए तो भी सरकार को कोई खतरा नहीं और जीत जाए तभी सरकार को कोई खास लाभ नहीं, क्यों कि सरकार के पास बहुमत बना है। बहरहाल यह चुनाव सीधे और सीधे सीएम खट्टर और पूर्व सीएम हुड्डा के बीच में कथित व्यक्तिगत प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ है ।

अब सीधे बात करते हैं बऱौदा में एससी वर्ग को लेकर की गई टिप्पणी के बाद जो कुछ भी नाराजगी बनी है , उसकी भरपाई किए जाने के संदर्भ में । मौजूदा समय में बीजेपी के पास दलित नेता के रूप में पटौदी के एमएलए सत्यप्रकाश जरावता से बड़ा कोई चेहरा दिखाई नहीं दे रहा है और यही कारण है कि सरकार के साथ-साथ बीजेपी संगठन के द्वारा दलित नेता पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जासवता को बरोदा में योगेश्वर दत्त के पक्ष में एससी-एसटी व अन्य पिछड़े वर्ग के मतदाताओं को गोलबंदी करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है । इसी कड़ी में बीते 3 दिनों से पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश बीजेपी के ही सह प्रवक्ता सत्यव्रत शास्त्री व अन्य समर्थकों के साथ मोर्चा संभालते हुए बरौदा में ही डेरा जमाया हुआ है ।

शनिवार को पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने फोन पर जानकारी देते हुए बताया की बरोदा हलके के अनुसूचित बहुल गांव ठसका,, छपरा धनाना, रेडाणा , बनवासा, बेसवाल, खुरद, आवली, कटवाल, बिचपड़ी, बुसाना , जवाहरा सहित अन्य गांवों में दिन ढले तक नुक्कड़ सभाओं का आयोजन कर लोगों को सरकार की नीति और नियत के बारे में विस्तार से बताया गया । केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार के द्वारा एससी-एसटी और पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए विशेष प्रकार की योजनाएं अमल में लाई गई हैं । सरकार का प्रयास है की अंतिम पायदान पर माने जाने वाले एससी-एसटी और पिछड़ा वर्ग समुदाय को वह तमाम सुविधाएं मिले, जिनकी वह हकदार रही है । उन्होंने कहा कि सीएम मनोहर लाल खट्टर के अभी तक के कार्यकाल में उन पर किसी भी प्रकार का कोई भी आरोप नहीं लग सका है । उन्होंने बिना किसी भेदभाव के सभी वर्गों संप्रदाय आमजन के लिए काम करते हुए प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने का संकल्प लिया हुआ है और काम भी कर किया जा रहा है ।

इस मौके पर विभिन्न गांवों में नुक्कड़ सभाओं के दौरान अनुसूचित वर्ग के प्रबुद्ध नागरिकों के द्वारा पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता का अभिनंदन करते हुए भरोसा दिलाया गया कि बरोदा के विकास के लिए इस बार गठबंधन उम्मीदवार योगेश्वर दत्त को ही अपना समर्थन देने का मन बना चुके हैं। क्योंकि सत्ता में भागीदारी के बिना सरकार की उन तमाम योजनाओं का लाभ पूरी तरह से नहीं मिल पाता जिनका जी सभी लोगों को बिना भेदभाव के लाभ मिलना  चाहिए। एमएलए एडवोकेट जरावता ने एससी- एसटी वर्ग के साथ-साथ पिछड़े वर्ग के लोगों को भरोसा दिलाया कि गठबंधन उम्मीदवार योगेश्वर दत्त की जीत के बाद बरोदा में पटौदी से भी अधिक विकास के कार्य करवाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मिलकर बरोदा हलके के लिए विशेष रुप से पैरवी भी करेंगे।

error: Content is protected !!