पंचकूला, 21 अक्तूबर। केन्द्रीय जलशक्ति एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री रतन लाल कटारिया ने जिला सचिवालय के सभागार में बुधवार को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना कार्यक्रम के जीयो टैगिंग मोबाईल एप को लांच किया। जलशक्ति मंत्री ने वीडियो कांन्फ्रेसिंग के माध्यम से देश भर के अलग अलग राज्यों से 99 बड़ी व मध्यम ंिसंचाई प्रोजेक्टस को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस प्रकार अधिकतम कामों को डिजिटल मॉड पर करते रहेंगे और किसानों के लिए यह सिंचाई योजनाएं गेम चेंजर साबित होंगी।

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रंधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सपनों को साकार करने के लिए 30 नदी जल योजनाएं भी शुरू की गई है जिनसें यूपी की बेतवा और एमपी की नदियोंं को आपस में जोडती है।  उन्होंने कहा कि देश में 4.1 प्रतिशत ही जल है। इन योजनाओं के पूरा होने से अपने देश की कृषि योजनाओं को पूरा करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा वर्ष 2024 तक हर घर में जल से नल पहुंचाने का लक्ष्य भी पूरा कर लेंगे। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन एक लाख से अधिक घरों में नल से जल पंहुचा रहे हैं ओर आगामी एक साल में दो करोड़ घरों में नल से जल योजना से जोड़ा जाएगा। इसके लिए भूजल योजना भी शुरू की गई है जिसके माध्यम से 7 राज्यों में 6 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएगें। इनमें से कुछ प्रोजेक्टस पूरे कर लिए गए हैं तथा बाकि पर अलग अलग स्तर पर काम चल रहा है। सभी प्रोजेक्टस की प्रगति को हमारा मंत्रालय लगातार ट्रेक कर रहा है और इन्हें समयबद्व तरीके से पूरा करने के लिए मंत्रालय पूरी से प्रयासरत है।

कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार सरकार के कार्यो में पारदर्शिता लाने व समयबद्व तरीके से शीघ्रता सेपूरा करने के लिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम शुरू गया है। इसी क्रम में मंत्रालय में भी डिजिटल इंडिया के तहत अधिक से अधिक डिजिटलाईजेशन करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा फाईलें ई आफिस पर प्रोसेस की जा रही है और जहां तक सम्भव हो पा रहा है डिजिटल तथा ई प्लेटफार्म मोड पर अधिक से अधिक कार्य किया जा रहा है।

error: Content is protected !!