शहीदों को पुलिस शहीदी दिवस पर बुधवार को याद किया जाएगा

गुरूग्राम। देश की रक्षा करते हुए प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को पुलिस शहीदी दिवस पर बुधवार को याद किया जाएगा। उक्त आशय की जानकारी देते हुए पुलिस शहीद फाऊंडेशन के अध्यक्ष एडवोकेट आरएल शर्मा ने बताया कि 61वें पुलिस शहीदी दिवस के अवसर पर जिला पुलिस लाईन में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी पुलिस के वीर शहीदों को नमन करके श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि 21 अक्तुबर 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग में देश की सुरक्षा की प्रथम पंक्ति में तैनात सीआरपीएफ की 20 सदस्यीय छोटी सी टुकड़ी सीमा पर तैनात थी। जिसकी अगुवाई सीआरपीएफ के डीएसपी कर्मसिंह द्वारा की जा रही थी। तभी चीनी सेना द्वारा भारी संख्या में घात लगाकर भारतीय सीआरपीएफ की 20 सदस्यीय टुकड़ी पर हमला किया गया। भारतीय सीआरपीएफ की 20 सदस्यीय टुकड़ी ने चीनी सेना का डटकर मुकाबला किया और उसे भारी नुकसान पहुंचाया। इस भीष्ण लड़ाई में भारतीय सीआरपीएफ के डीएसपी कर्मसिंह सहित 10 जवान वीरगति को प्राप्त हुए और उन्होंने अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान दिया। उसी दिन से शुरू हुई थी ये गौरवपूर्ण बलिदान की गाथा। इसी कड़ी में देश के प्रत्येक जिला मुख्यालयों पर पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन देश के सभी शहीद पुलिस कर्मियों को याद किया जाता है और पुलिस वैलफेयर के कार्यों की घोषणा भी की जाती है।

बुधवार को जिला पुलिस लाईन गुरूग्राम में पुलिस कमिशनर केके राव की अगुवाई में जिला पुलिस द्वारा सभी पुलिस के वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। वहीं पर ही पुलिस शहीद स्मारक पर पुलिस शहीद फाऊंडेशन हरियाणा के पदाधिकारियों और सदस्यों द्वारा शहीद पुलिस कर्मियों को नमन करके श्रद्धांजलि दी जाएगी।

You May Have Missed