गुरुग्राम 16 अक्टूबर। गुरूग्राम के जिलाधीश एवं उपायुक्त अमित खत्री ने कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के दृष्टिगत 17 अक्तूबर से श्री माता शीतला देवी मंदिर में शुरू होने वाले नवरात्र मेले के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मंदिर में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए इन दिशा-निर्देशों की पालना अनिवार्य की गई है। यह मेला मंदिर में 25 अक्तूबर तक लगाया जाएगा।

 जारी आदेशों मे जिलाधीश ने कहा है कि मंदिर में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग तथा हाथों को सैनिटाइज करवाया जाएगा। इसके साथ ही मंदिर परिसर में प्रत्येक व्यक्ति के लिए फेस मास्क अनिवार्य किया गया है। मंदिर में आने वाले लोगों के बीच उचित दूरी होनी चाहिए। मंदिर परिसर के बाहर तथा पार्किंग एरिया में भीड़-भाड़ का प्रबंधन करने के लिए भी आदेश दिए गए हैं। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष रूप से ध्यान रखा जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करने तथा लाइनों के प्रबंधन के लिए मंदिर में मार्किंग की गई है। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के प्रवेश व निकासी के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है। प्रवेश के समय लोगों के बीच 6 फीट की दूरी अनिवार्य की गई है। एयरकंडीशन तथा वैंटिलेशन के बारे में केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग की हिदायतों की पालना करने के आदेश दिए गए हैं। इन हिदायतों में सभी एयर कंडीशनिंग उपकरणों का तापमान 24 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए तथा आर्द्रता भी 40 से 70 प्रतिशत के बीच हो और श्रद्धालुओं के लिए हवा पास होने के आवश्यक प्रबंध हों ताकि उन्हें सांस लेने के लिए ज्यादा से ज्यादा संभव ताजा हवा मिले।

मंदिर में प्रसाद आदि का चढ़ावा व वितरण तथा पवित्र पानी का छिड़काव आदि प्रतिबंधित किया गया है। इसके साथ ही, मंदिर में संचालित की जाने वाली रसोई , लंगर व अन्न दान बनाने व परोसते समय लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य की गई है। मंदिर परिसर में शौचालयों , हाथों तथा पांव की स्वच्छता का खासतौर पर ध्यान रखा जाएगा। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मंदिर परिसर को बार-बार डिस्इंफेक्डि तथा सफाई करने के आदेश दिए गए हैं। मंदिर परिसर के फर्श को कई बार साफ करने के निर्देश दिए गए है।

  मंदिर परिसर में फेस मास्क, हैंड ग्लव्ज तथा फेस कवर आदि के ठीक प्रकार से निस्तारण करने के प्रबंध सुनिश्चित करने के आदेश भी दिए गए हैं।