-कमलेश भारतीय

क्या बात है ? हम जिधर देख रहे है
सब उधर देख रहे हैं
हम तो बस देखने वालों की
नज़र देख रहे हैं ,,

पर यह बात बरोदा उप चुनाव में सच नहीं है । सब एक दूसरे की तरफ देख रहे हैं । खासतौर पर इसके लिए अपने प्रत्याशी चुनने के लिए । भाजपा-जजपा कांग्रेस की ओर तो इनेलो भी यही देख रही है तो कांग्रेस क्यों पीछे रहे? वह भी इनकी ओर देख रही है । सब के सब एक दूसरे पर सीसीटीवी की तरह देख रहे हैं । अभी तक प्रत्याशियों की घोषणा नहीं हो पा रही । रोहतक लोकसभा चुनाव में अरविंद शर्मा को कांग्रेस से टिकट नहीं मिला तो लपक लिया भाजपा ने । इसी तरह जींद उप चुनाव में इनेलो के डाॅ कृष्ण मिड्ढा को लपका । प्रत्याशी बनाया और विधानसभा में पहुंच गये ।

यह प्यार का सिलसिला या खेल जारी है बरोदा उप चुनाव तक । पता नहीं किसका , किस पार्टी से दांव लग जाये । जैसे जींद और रोहतक में लगा । ऐसे ही पता नहीं किसकी लाॅटरी लग जाये । क्या विधानसभा या लोकसभा के पार्टियों के पास अपने प्रत्याशी नहीं होते जो दूसरों की ओर टकटकी लगाये देखते रहते हैं । अब भाजपा से कोई पूछे कि योगेश्वर दत्त शर्मा में क्या कमी आ गयी ? वह तो बरोदा के गांवों के चक्कर काटते थक गये । बरोदा हो या कोई भी चुनाव हर बार यही खेल ।

नामांकन के आखिरी दिन तक प्रत्याशी हाईकमान की ओर टुक टुक देखता रहता है । प्रचार का समय निकलता और खिसकता जाता है । बाद में चुनाव प्रचार उठाने में बहुत ज़ोर लगाना पड़ता है । समय रहते प्रत्याशियों का फैसला कोई भी पार्टी नहीं करती । मज़ेदार बात कि पहले कांग्रेस ही ऐसा खेल करती थी । अब हर पार्टी को यह दूसरों के मुंह की ओर देखने की बीमारी लग गयी । यदि सभी पार्टियां ऐसे ही अपने कार्यकर्त्ताओं की उपेक्षा कर बाहरी प्रत्याशियों को महत्त्व देने लगीं तो सच में ये लोग क्या सारी उम्र पार्टी के लिए दरियां ही बिछाते रह जायेंगे ? चौ बीरेंद्र सिंह का यह पसंदीदा डाॅयलाग रहा कांग्रेस में रहते । इसी से पार्टियों में चुनाव के आसपास पाला बदल के खेल चलता है । हर पार्टी में कुछ लोग इधर से उधर चले जाते हैं और कोई कोई खुशकिस्मत टिकट का जुगाड़ भी कर लेते हैं । अब खुशकिस्मत कौन ?

बरोदा में यह देखना दिलचस्प होगा । वैसे बरोदा को देखते हुए किसान आंदोलन भी फैलता जा रहा है । नारायणगढ़ में एक और किसान की जान इसकी भेंट चढ़ गयी । बहुत अफसोस । ट्रैक्टर यात्राओं पर अब कोई कोरोना संकट नहीं । सब माफ क्योंकि ये सत्ताधारी दल भाजपा की यात्राएं हैं ।

error: Content is protected !!