— लघु ऋण योजना एवं ई-रिक्शा वितरण आत्मनिर्भर भारत में मील का पत्थर साबित होंगे।

गुरुग्राम। भाजपा भवन निर्माण समिति प्रमुख एवं पार्टी के वरिष्ठ नेता जीएल शर्मा ने कहा कि करोना महामारी के बीच यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना अब साकार होने लगी है। उन्होंने कहा कि भारत के कदम अब आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहे हैं। विभिन्न क्षेत्रों में इसका जीता जागता उदाहरण देखा जा सकता।

जीएल शर्मा ने कहा कि स्वदेशी जागरण फाउंडेशन एवं सहकार भारत लगातार आत्मनिर्भर भारत परिकल्पना को साकार करने में जुटे हैं। दोनों संगठनों की ओर से पिछले दिनों लघु ऋण योजना एवं ई-रिक्शा वितरण कार्यक्रम इस दिशा में मील का पत्थर साबित होंगे। उन्होंने कहा कि संगठनों की ओर से लोगों को स्वरोजगार के संसाधन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं जो आत्मनिर्भर भारत की कड़ी का एक हिस्सा है। सब रोजगार के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ऋण उपलब्ध करवाकर उन्हें स्वावलंबी बनाया जा रहा है जो मजबूत समाज के सपने को पूरा करने में सफल होगा। इसी तरह गरीब परिवार के लोगों को ई-रिक्शा उपलब्ध करा कर आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिगत एक बेहतर पहल की जा रही है।

उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी ने कोरोना जैसी घातक महामारी के बीच आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना की थी जिसे अब केंद्र सरकार और सहयोगी संगठन तथा संस्थाएं साकार रूप प्रदान करने में जुटी है। दूर दृष्टि प्रधानमंत्री ने मौजूदा वैश्विक हालातों को देखते हुए आत्मनिर्भर भारत की बात देश के सामने रखी थी जिसे देशवासियों ने अंतर्मन से स्वीकार किया। आज यह कहने में कतई हिचक नहीं होती कि भारत अब आत्मनिर्भरता की ओर अपने कदम बहुत आगे तक बढ़ा चुका है। केंद्र सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता को साकार कर लिया है। शहरों के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी अब लोगों की रूचि स्वरोजगार में बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि केंद्र के साथ प्रदेश की मनोहर लाल सरकार भी युवाओं को स्वरोजगार के संसाधन उपलब्ध करा रही है। खासकर समाज के वंचित और पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए सरकार स्वरोजगार के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। जिनका लाभ लोगों तक आसानी से पहुंचाया जा रहा है। जीएल शर्मा ने कहा कि यह भाजपा राज में ही संभव हो पाया है कि वंचित और पिछड़ा वर्ग भी स्वावलंबी होकर समाज की मुख्यधारा से जुड़ सके। उन्होंने कहा कि निश्चित निश्चित ही जल्द भारत आत्मनिर्भर ता के सपने को साकार कर लेगा।

error: Content is protected !!