हांसी, 11 अक्तूबर।   मनमोहन शर्मा

 आबादी की जमीन पर वर्षों से चले आ रहे विवादों को निपटाने की दिशा में भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्वामित्व योजना का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विधिवत शुभारंभ किया। स्वामित्व योजना के पायलट फेज के तहत हरियाणा सहित 6 राज्यों के 763 गांवों के 1 लाख परिवारों को प्रॉपर्टी कार्ड का वितरण किया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना के लाभार्थी कार्ड धारकों से सीधा सवांद भी किया। लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित जिलास्तरीय कार्यक्रम के दौरान हिसार के 10 गांवों के 30 लाभार्थियों को प्रॉपर्टी कार्ड वितरित किये गए। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद जनरल डीपी वत्स व हिसार के , मुख्यातिथि के तौर पर उपस्थित थे।

अपने संबोधन में राज्यसभा सांसद जनरल डीपी वत्स ने कहा कि स्वामित्व योजना से गांव में वर्षों से आबादी की जमीन पर चले आ रहे विवादों का निपटारा होगा। दरअसल गांव में आबादी की जमीन का व्यवस्तिथ रिकॉर्ड ना होने के कारण  विवाद पैदा होते थे। उन्होंने कहा कि उनका स्वयं का गांव लगभग 800 साल पुराना गांव है, लेकिन गांव के लोगों को आज तक उनकी प्रॉपर्टी का मालिकाना हक नहीं मिला था। स्वामित्व योजना से अब लोगों को उनकी प्रॉपर्टी का आधिकारिक रूप से मालिकाना हक मिल जाएगा। जनरल डीपी वत्स ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने इस प्रकार के अनेक ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं। उन्होंने कहा कि निर्णय लेने की क्षमता वर्तमान प्रधानमंत्री की सबसे बड़ी खूबी है, क्योंकि वे ना तो समस्याओं को पालते हैं और ना ही समस्याओं को टालते हैं। उनकी इसी दूरदर्शी सोच का लाभ आज समाज के हर वर्ग को मिल रहा है।

अपने संबोधन में हिसार के विधायक डॉ कमल गुप्ता ने कहा कि भारत की 60 से 70त्न आबादी गांव में रहती है। अब स्वामित्व योजना के तहत उन्हें अपनी प्रॉपर्टी का मालिकाना हक मिलने का रास्ता खुल गया है। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना से केवल मालिकाना हक ही नहीं बल्कि प्रत्येक ग्रामवासी को उनका स्वाभिमान भी मिला है और स्वाभिमान ही व्यक्ति के लिए तरक्की के रास्ते खोलता है।

इस अवसर पर मुख्यातिथि तथा अन्य मौजूद मेहमानों का स्वागत करते हुए उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि शुरुआती चरण में हिसार के गुंजार, दाहिमा, भोजराज, मिरकां, देवा, मुकलान, भेरिया, सिंघरान, पनिहार चक्क, कालवास तथा लाडवा आदि गांवों को स्वामित्व योजना के तहत कवर किया गया है। इन गांवों में अभी तक 1574 प्रॉपर्टी कार्ड बन चुके हैं। आज प्रत्येक गांव के तीन-तीन लाभार्थियों को प्रॉपर्टी कार्ड दिए गए हैं। लाल डोरा के दायरे में आने वाले वाली संपत्तियों का प्रॉपर्टी कार्ड बनने के साथ ही बैंक लोन भी दे सकेंगे। योजना का सबसे बड़ा लाभ गांवों के आपसी झगड़े खत्म होने का होगा।

इस अवसर पर मिरकां गांव के सरपंच धर्मबीर व स्वामित्व योजना के लाभार्थी महेंद्र, देवा गांव के लाभार्थी प्रवीण, कालवास के लाभार्थी रविन्द्र, बसंत व मनोज कुमार आदि ने कहा कि प्रॉपर्टी कार्ड मिलने से उनके लिए तरक्की के रास्ते खुले हैं। अब बैंक भी उन्हें ऋण देने में आनाकानी नही कर पाएंगे। कार्यक्रम में मेयर गौतम सरदाना, जिलापरिषद के अध्यक्ष ब्रह्मदेव स्याहड़वा, भाजपा महामंत्री सुजीत कुमार, सीटीएम अश्वीर नैन, डीआरओ राजबीर धीमान, डीआईओ एमपी कुलश्रेष्ठ, डीडीपीओ सूरजभान आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!