आम जनता को झेलनी पड़ेगी आर्थिक परेशानी
फ्रांस की कंपनी से लेने वाले लोन के खिलाफ आई समाज सेवी संस्था समस्या समाधान टीम चंडीगढ़
पानी के बिलों को लेकर कही चंडीगढ़ में बोलीविया वाले हालात न हो जाये पैदा: मनोज शुक्ला

चंडीगढ़। चंडीगढ़ को 24 घंटे पानी उपलब्ध करवाने की योजना को लागु करने के लिए 444 करोड़ 79 लाख का लोन चंडीगढ़ नगर निगम फ्रांस की एएफडी एजेंसी से लेने की लिए एमओयू साइन किया हुए है और इस प्रोजेक्ट की समीक्षा के लिए फ्रांस का एक शिष्टमंडल पांच दिवसीय दौरे पर चंडीगढ़ आया हुआ है। इसकी समीक्षा के बाद नगर निगम चंडीगढ़ को ये लोन मिल जायेगा। दौरे के चौथे दिन फ्रांस के शिष्ट मंडल ने पार्षदों और कुछ रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों से मुलाकात की थी और इन से जानना चाहा है की क्या चंडीगढ़ को 24 घंटे पानी की सप्लाई की जरूरत है, तो सभी पार्षदों ने इसकी हामी भरी तब फ्रांस के शिष्ट मंडल ने कहा था की लोन लेने पर आप को पानी के बिलों में बढ़ोतरी करनी पड़ेगी, इस पर भी सभी पार्षदों ने पानी के बिलों के रेट बढ़ाने के लिए सहमति दिखाई। अब इसका चौतरफा विरोध हो रहा है।

इस पर चंडीगढ़ की समाज सेवी संस्था समस्या समाधान टीम के मनोज शुक्ला ने विरोध करने हुए कहा है कि पिछले एक साल में पानी के बिलों में बेहतशा बढ़ोतरी की गई है। हर साल तीन प्रतिशत के हिसाब से पानी के रेट बढोतरी को भी मंजूरी दी जा चुकी है और अब अगर चंडीगढ़ नगर निगम ये लोन लेगा तो उनको ये लोन उतारने के लिए चंडीगढ़ की जनता पर और टैक्स लगाना पड़ेगा या फिर पानी के बिलों में ओर बढ़ोतरी करनी पड़ेगी। बोलीविया में दिसम्बर 1999 से लेकर अप्रेल 2000 में गृह युद्ध हुआ था जो वहा पर पानी के बिलों में बढ़ोतरी के खिलाफ था क्योकि लोगो की ज्यादातर तनख्वाह पानी का बिल देने में चली जाती थी, इतिहास में यह बोलीविया वाटर वार के नाम से दर्ज है, जो पानी बढोतरी वापसी के बाद खत्म हुआ था। हमने और हमारी संस्था ने पानी बढोतरी और इस लोन लेने के खिलाफ सभी मंत्रियो और अफसरों को पत्र लिखा हुआ है।

इस पर समस्या समाधान टीम के प्रधान एके सूद का कहना है की चंडीगढ़ को 24 घंटे पानी उपलब्ध करवाने की योजना की चंडीगढ़ में कोई खास जरूरत नही है क्योंकि राष्टÑीय मानदंडो के अनुसार पानी की खपत प्रति व्यक्ति 135 लीटर प्रति दिन प्रति व्यक्ति है और चंडीगढ़ में ये 256 लीटर प्रति दिन प्रति व्यक्ति उपलब्ध है, जो की राष्टÑीय मानदंडो के अनुसार 121 लिटर ’यादा है, इसलिए चंडीगढ़ में 24 घंटे पानी सप्लाई की कोई विशेष जरूरत नही है। चंडीगढ़ के अधिकांश भागो में पानी के लो प्रेशर और पानी ना आने की समस्या है, सरकार को इस पर काम करने की जरूरत है।

error: Content is protected !!