पंचकूला, 04 अक्तूबर। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने हलके के गांव बतोड़ में सोमवार को आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के नवनिर्मित खण्ड का लोकार्पण किया। गुप्ता ने कहा कि उनका प्रयास है कि शिक्षा के क्षेत्र में पंचकूला के विद्यार्थी जिला ही नहीं, बल्कि राज्य स्तर पर अव्वल आएं। इसके लिए वे निरंतर प्रयास कर रहे है। उन्होंने ग्रामीणों से अनुरोध है कि वे इन स्कूलों को केवल शिक्षा तक ही सीमित रखें ओर इन्हें शिक्षा केन्द्र के रूप में विकसित करने में सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश में एक हजार नए मॉडल संस्कृति खोले हंै इनमें से 38 पंचकूला में खोले गए है। जिला में 15 मॉडल संस्कृति स्कूल पहले से संचालित है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हलके के विद्यार्थियों को उनके अभिभावकों की ईच्छानुसार अंगे्रजी माध्यम की बेहतर शिक्षा मिले। जो विद्यार्थी प्राईवेट स्कूलों में हजारों की फीस खर्च करके प्राप्त कर रहे हैं, वही शिक्षा सरकारी स्कूलों में पढने वाले बच्चों को भी मिले। उन्होंने कहा कि इन मॉडल संस्कृति स्कूलों में ओर ’यादा बेहतर परिणाम आएं। इसके अलावा जिला के विद्यार्थी सुपर 100 में भी अग्रणीय रहे है।

उन्होंने गांव के शमशान घाट के नवीनीकरण एवं तालाब के सौन्दर्यकरण का भी उदघाटन किया। तालाब के किनारें श्री गुप्ता ने पौधारोपण कियां। उन्होंने कहा कि चार नए मॉडल संस्कृति बनाए गए है। बतौड के विद्यार्थियों के लिए प्राईमरी स्तर का भी संस्कृति मिला है। इसमें अंग्रेजी की शिक्षा प्राईमरी कक्षाओं में ही मिलेगी। एक ही गांव में प्राईमरी व वरिष्ठ माध्यमिक दोनों संस्कृति स्कूलों का  होना ग्रामीणों के लिए गौरव की बात है।  

गुप्ता ने गांव के सौन्दर्यकरण को लेकर किए गए कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि गांवों में सुन्दर शमशान घाट एवं तालाब को बहुत ही भव्य रूप दिया गया है। इस अवसर पर भाजपा के जिला प्रधान अजय  शर्मा, उमेश सूद, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी निरूपमा कुश, प्राचार्य सुनीता नैन, इन्दू बाला, बलसिंह राणा, रविन्द्र राणा, हेमसिंह राणा, सरंपच लक्ष्मण दास, सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!