71 किसानों को एसएमएस, लेकिन 40 ने ही गेट पास कटवाये

फर्रुखनगर अनाज मंडी में  1200  किवंटल बाजरे की खरीद.
बाजरे का सर्मथन मुल्य 2150 रूपए तय किया गया

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
  सरकार द्वारा हरियाणा प्रदेश में एक अकटूबर से बाजरे की खरीद करने की घोषणा के बावजूद तीन अकटूबर से  फर्रुखनगर अनाज मंडी में  1200  किवंटल बाजरे की खरीद का कार्य खरीद ऐजंसी हरियाणा वेयर हाऊसिंग कॉरपोरेशन  द्वारा किया गया । मार्केट कमेटी के कर्मचारी सुबह ही  मंडी के गेट पर कम्प्यूटर लेकर बैठे गए और संबधित विभाग द्वारा 71 किसानों को एसएमएस द्वारा खरीद के लिए आमंत्रित किया गया । लेकिन 40 किसानों ने ही गेट पास कटवाये।                            

मार्केट कमेटी के सचिव मनीष रोहिल्ला ने बताया कि सरकार द्वारा बाजरे की खरीद एक अकटूबर से कराने के  सभी पुखता प्रबंध कर दिए थे । लेकिन पहले दो दिन तक एसएमएस नही मिलने के कारण दो दिन  किसान मंडी मे बाजरे की फसल लेकर नही पहुंचे । तीन अकटूबर को किसान पहुंचे । कोरोना महामारी के कारण सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए किसानों को मास्क बांटे और सेनीटाईजर से हाथ धुलवाये ।              

उन्होने बताया कि इस बार मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर  5500 के करीब किसानों ने पंजीकरण कराया था । गत वर्ष मंडी मे 25894 किवंटल बाजरे की अराईवल पहुंची थी । किसानों को फसल बिक्री में किसी प्रकार की सफाई, पेयजल , लाइट आदि की असुविधा ना हो इसके सारे प्रबंध कर दिए गए है । बाजरे का सर्मथन मुल्य 2150 रूपए तय किया गया है ! किसान को नये अधिनियम के अनुसार पोर्टल पर बिक्री के लिए सप्ताह, आढ़ती, ऐजंसी चुनने का अधिकार दिए गए है । चयन के अनुसार ही किसान के मोबाईल पर संदेश द्वारा फसल बेचने के दिन की सूचना मिलेगी । उन्होने बताया कि किसानों के लिए सप्ताह चयन का विकल्प खुला है । किसान के चयन के अनुसार ही आढ़ती या स्वंय के बैंक खाते में फसल का भुगतान किया जाना है । इस मौके पर नवीन यादव, आशिष, विजय कुमार, सुधीर , भगत सिंह, टेकचंद, पिंकी, प्रवीण कुमारी, संदीप डागर, सोनू आदि मौजूद थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!