अधिकारियो की लापरवाही के कारण नही बन पा रहे परिवार पहचान पत्र
डीएसईओ के कार्यालय में नही मिल रहा कोई अधिकारी

पंचकूला, 30 सितम्बर। हरियाणा में परिवार पहचान पत्र योजना अधिकारियो की लापरवाही के कारण सिरे नही चढ़ पा रही है। लोग परिवार पहचान पत्र बनवाने व बने हुए परिवार पहचान पत्र में गलतियां ठीक करवाने के लिए पंचकूला अधिकारियो व सीएससी सैंटरो के चक्कर काट रहे है। मगर कोई सुनवाई नही हो रही।

 पंचकूला जिला सचिवालय में जब लोग इसकी शिकायत लेकर एनआईसी में डीआइओ के पास  लेकर जाते है तो वहा से जबााब मिलता है कि यह हमारे अधीन नही आता है। इसके लिए पंचकूला न्यू जिला सचिवालय के रूम नम्बर 37 में डीएसईओ अधिकारी बैठे है। इस डीएसईओ के कार्यालय में भी कोई भी अधिकारी नही मिल पा रहा है।

लोगों का कहना है कि इस कार्यालय से कोई संतोषजक जबाब भी नही मिल रहा है। अधिकारी की खाली कुर्सी मिलती है, कोई भी जबाब देने वाला नही है। ऐसे में सरकार की इतनी बड़ी योजना अधिकारियों की लापरवाही के कारण कैसे सिरे चढ़ पाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला में 20 परिवारों को परिवार पहचान पत्र देकर इस योजना की शरूआत की थी। परिवार पहचान पत्र का उद्देश्य हरियाणा में सभी परिवारों का एक प्रामाणिक सत्यापित और विश्वसनीय डाटा बेस तैयार करना है। इसके साथ सभी कल्याणकारी योजनाओं को जोड़ा जाएगा, ताकि हर परिवार को सभी सरकारी योजनाओं के लाभ विश्वसनीयता के साथ मिलता रहे।

उधर सीएससी सैंटर संचालकों का कहना है कि एनआइसी की साईट नही चल पा रही है, गलतियां ठिक करने के लिए साईट अपडेट नही ले रही है। अधिकारियों को कई बार अवगत करवा चुके है। हरियाणा सरकार द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार 21 से 23 सितंबर तक गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, जींद, पंचकूला, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, कैथल, भिवानी, दादरी जिलों के प्राइवेट स्कूलों में तथा 24 से 26 सितंबर तक इन जिलों के लोकल सेंटरों में परिवार पहचान पत्र बनाए जाएंगे। इसी प्रकार 28 से 30 सितंबर तक रोहतक, झज्जर, सोनीपत, पानीपत, अंबाला, यमुनानगर, कुरूक्षेत्र, करनाल, नूंह, रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ जिलों के प्राइवेट स्कूलों में परिवार पहचान पत्र बनाए जाएंगे। उक्त जिलों के लोकल केंद्रों में एक अक्टूबर से तीन अक्टूबर तक यह कार्य चलेगा। मगर उसके बाद भी परिवार पहचान पत्र बनवाने व बने हुए परिवार पहचान पत्र में गलतियां ठीक करवाने के लिए कोई भी अधिकारी सुनवाई के लिए तैयार नही है। लोग इधर से उधर घूम रहे है। 

error: Content is protected !!