चार सालों से नही मिल रहा वेतनवृद्धि का लाभ
बिना किसी कारण और बिना किसी चेतावनी निकाला जा रहा

चंडीगढ़/पंचकूला, 23 सितम्बर।  हारट्रोन के माध्यम से हरियाणा के विभिन्न विभागों में नियुक्त आईटी प्रोफेशनल ने बुधवार को पंचकूला के सैक्टर-4 स्थित हारट्रोन कार्यालय के साथ लगते ग्राउंड में इकठ्ठा होकर पिछले चार सालों से वेतनवृद्धि (पे रिवीजन) न होने के चलते अपनी नाराजगी जाहिर की। इन सभी हारट्रोन आईटी प्रोफेशनल ने सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण तरीके से पालन करते हुए अपना दर्द ब्यान किया। सरकार से वेतनवृद्धि की मांग की।

गौरतलब है कि हरियाणा राज्य के विभिन्न जिलों में विभिन्न सरकारी विभागों में नियुक्त सफाई कर्मचारियों का वेतन 15000 रुपये से 16000 रुपये तक है जबकि हारट्रोन आईटी प्रोफेशनलों का वेतन मात्र 13500 रुपये है, जोकि आज की बढ़ती महंगाई के समय में बहुत ही कम है। हरियाणा राज्य में हर 3 वर्षों में हारट्रोन कर्मचारियों का वेतन 35 प्रतिशत बढ़ाया जाता है, जोकि पिछली बार 2016 में बढा था और इस प्रकार यह पे रिवीजन जुलाई 2019 में होना था, जोकि अभी तक नहीं हुआ है, जबकि वर्ष 2020 भी खत्म होने के कगार पर है।

इन कर्मचारियों ने बताया कि वह इस बारे में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सहित विभिन्न विधायकों, आईटी, अधिकारियों, वित्त विभाग के अधिकारियों के अन्य संबंधित अधिकारियों से भी मिल चुके हैं, परंतु उन्हें आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला। हारट्रोन आईटी प्रोफेशनलों ने यह भी बताया कि उन्हें विभिन्न विभागों में कार्य करते हुए 10-15 वर्ष हो चुके हैं, परंतु सरकार उन्हें पक्का करने की तो दूर, सर्विस सिक्योरिटी तक प्रदान नहीं कर सकी है, जिसके कारण उन्हें विभाग द्वारा किसी भी समय बिना किसी कारण और बिना किसी चेतावनी निकाला जा सकता है।

हाल ही में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग पंचकूला द्वारा विभिन्न विभागों में क्लर्कों के पदों पर भर्ती के चलते कुछ विभागों ने अपने कार्यालयों में हारट्रोन के माध्यम से लगे आईटी प्रोफेशनलों को बिना किसी कारण के बाहर का रास्ता दिखा दिया है, जिसके कारण आईटी प्रोफेशनल आज मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं। विभिन्न विभागों से रिलिव किए गए इन कर्मचारियों की संख्या 200 से अधिक है और इनमें से ज्यादातर कर्मचारी 10-15 वर्षों से लगातार सरकार को अपनी सेवाएं दे रहे थे। हारट्रोन के माध्यम से लगे आईटी प्रोफेशनलों ने सरकार से गुहार लगाई है कि उनकी पे रिवीजन का जो मामला सरकार के विचाराधीन है, उसे जल्द से जल्द निपटाया जाएं और उनके जिन साथियों को विभागों से कार्यभार मुक्त किया जा रहा है, उन्हें संबंधित कार्यालय में रिक्त पड़े पदों पर समायोजित करते हुए सेवाएं जारी रखी जाएं, ताकि उनके परिवार का पालन पोषण हो सके।

डिजीटल इंडिया अभियान मे कम्प्यूटर प्रोफेशनल का अहम योगदान

केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान हो या प्रदेश सरकार सरल -अंत्योदय प्रोजेक्ट, कम्प्यूटर प्रोफेशनल का इन अभियान की सफलता में अहम योगदान रहा है। वर्षों से विभागों में सेवाएं दे रहे इन कम्प्यूटर प्रोफेशनल के प्रयासों की बदौलत ही इन सभी अभियान को सफलता मिली है। सरकार ने ई आॅफिस की शुरुआत की है जिसमें भी ये सभी कर्मचारी अपनी कड़ी मेहनत और दिन-रात लग कर ई आॅफिस के माध्यम से सभी कार्यों को सुचारू रूप से संपन्न करवा रहे हैं। इन सभी अभियानों की सफलता में प्रदेश के हजारों कम्प्यूटर प्रोफेशनल का अहम योगदान रहा है।

error: Content is protected !!