–    गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीएस कुंडू,
      नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह, डीसीपी धीरज सेतिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों, संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा साइकिलस्टि ने लिया कार्यक्रम में हिस्सा
–    गुरूग्राम साइकलोथॉन के माध्यम से नॉन-मोटराईज्ड व्हीकल को बढ़ावा देने
     तथा पर्यावरण का  संरक्षण करने का दिया गया संदेश
–    प्रात: 6 बजे से 10 बजे तक साइबर सिटी से सैक्टर-56 मैट्रो स्टेशन तक गोल्फ कोर्स रोड़ पर दौड़ी साइकिलें
–    साइकलोथॉन  के तहत कुल 12 किलोमीटर का स्ट्रैच किया गया मोटराईज्ड
     व्हीकलों से मुक्त

गुरूग्राम, 22 सितम्बर। वल्र्ड कार फ्री डे के अवसर पर मंगलवार को स्थानीय गोल्फ कोर्स रोड़ पर गुरूग्राम साइकलोथॉन का भव्य आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीएस कुंडू, नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप ङ्क्षसह, डीसीपी धीरज सेतिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों, संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा साइकिलस्टिों ने हिस्सा लिया।   

कार्यक्रम का आयोजन जीएमडीए, नगर निगम गुरूग्राम, गुरूग्राम पुलिस, राहगिरी फाऊंडेशन, फिट इंडिया, आईटीडीपी, युलु तथा नगारो द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। गुरूग्राम साइकलोथॉन के माध्यम से नॉन-मोटराईज्ड व्हीकल को बढ़ावा देने तथा पर्यावरण का संरक्षण देने का संदेश दिया गया। मंगलवार को प्रात: 6 बजे से 10 बजे तक साइबर सिटी से सैक्टर-56 मैट्रो स्टेशन तक गोल्फ कोर्स रोड़ पर साइकिलें दौड़ी। यह कुल 12 किलोमीटर का क्षेत्र मोटराईज्ड व्हीकलों से मुक्त रखा गया।   

इस मौके पर जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीएस कुंडू ने अपने संबोधन में कहा कि हम सभी को अपनी आवश्यकताओं को कम करना चाहिए तथा प्रकृति के साथ जुडऩा चाहिए। कोरोना महामारी के कारण हुए लॉकडाऊन में इंसान को अपने अंदर झांकने का अवसर मिला तथा विशेषकर दिल्ली-एनसीआर में लॉकडाऊन के दौरान पहली बार नीला और साफ आसमान दिखा। उन्होंने कहा कि जीएमडीए तथा नगर निगम गुरूग्राम गुरूग्राम की सडक़ों को साइकिल फ्रैंडली बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। सभी अधिकारी जोश से भरे हुए हैं तथा नागरिकों के साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें गुरूग्राम को पैरिस जैसा नहीं, बल्कि ऐसा स्वच्छ एवं सुंदर शहर बनाना है कि पैरिस वाले ये सोचें कि वे पैरिस को गुरूग्राम जैसा बनाएं। हम सभी को मिलकर गुरूग्राम को जीने लायक शहर बनाना है। उन्होंने कहा कि 2 अक्तुबर को नेताजी सुभाष मार्ग पर ऐसा ही एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा तथा पूरे अक्तुबर माह में जीएमडीए के सभी अधिकारी साइकिल से कार्यालय में आएंगे।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप ङ्क्षसह ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम, जीएमडीए तथा पुलिस विभाग द्वारा संयुक्त रूप से गुरूग्राम के सबसे प्राचीनतम सदर बाजार को चांदनी चौक की तर्ज पर बनाया जाएगा। इसके तहत बाजार को व्हीकल फ्री जोन बनाया जाएगा तथा यहां पर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि आज गोल्फ कोर्स रोड़ पर आयोजित कार्यक्रम की तर्ज पर अन्य स्थानों पर भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे तथा सडक़ों को साइकिल फ्रैंडली बनाया जाएगा, ताकि लोग मोटराईज्ड व्हीकल की बजाए साइकिल का इस्तेमाल आसानी से कर सकें।

कार्यक्रम में डीसीपी धीरज सेतिया ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में विशेष आकर्षण युलु कंपनी की इलैक्ट्रिक साइकिल रही। कंपनी द्वारा वालंटियरिंग रूप से साइकलोथॉन में 40 इलैक्ट्रिक साइकिल उपलब्ध करवाई गई। कंपनी प्रतिनिधियों के अनुसार यह साइकिल इको-फ्रैंडली है तथा बैटरी एवं मोटर की सहायता से चलती है। एक बार में बिजली से चार्ज होने पर यह लगभग 60 किलोमीट की दूरी तय करती है। एक बार चार्ज करने के लिए केवल 2 यूनिट बिजली की खपत होती है। यह साइकिल वर्तमान समय के हिसाब से आधुनिक उपकरणों से लैस है। इसे स्टार्ट करने के लिए स्मार्ट फोन में एप्लीकेशन की जरूरत होगी और जीपीएस भी लगा होगा, जिससे कि इसकी चोरी होने की संभावनाएं ना के बराबर हैं।

इस मौके पर नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर, अतिरिक्त आयुक्त सुरेन्द्र सिंह, संयुक्त आयुक्त हरीओम अत्री, चीफ इंजीनियर रमन शर्मा, एसई सत्यवान, जीएमडीए के चीफ इंजीनियर प्रदीप कुमार एवं जितेन्द्र मित्तल, एसीपी करण गोयल, निगम पार्षद अनूप सिंह,  राहगिरी फाऊंडेशन से सारिका पांडा भट्ट सहित जीएमडीए, नगर निगम गुरूग्राम, पुलिस विभाग, राहगिरी फाऊंडेशन, फिट इंडिया, युलु, नगारो आदि के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!