समाजसेविकों ने की सरकार से कडा कानून बनाने की मांग

पुन्हाना, कृष्ण आर्य

 जिले में पिछले कुछ वर्षों से अंतर्जातीय युवक-युवतियों के घर से भागकर शादी करने के मामले दोनों समुदायों में जहां रंजिश बढ़ाने का काम कर रहे हैं, वही ऐसे मामले सामाजिक ताने-बाने को भी खराब कर रहे हैं। जिले में अब तक ऐसी दर्जन भर से अधिक मामले हो चुके है। जिसमें दो समुदाय के युवक-युवतियों ने बिना परिवार की सहमति के घर से भागकर अदालत में शादी की है। ऐसे मामलों को रोकने के लिए क्षेत्र के समाजसेवियों ने सरकार से कड़ा कानून बनाने की मांग की है।

गौरतलब है कि पुन्हाना उपमंडल के दो अलग अलग गावों मे ऐसे मामले सामने आये है जहां पर दो अलग अलग समुदाय से एक ही गांव के युवक युवती फरार  हो चुके है। घटना से पीडि़त युवतियों के परिजन जहां पंच-पंचायत कर दूसरे समुदाय से अपनी बेटियों को वापस लाने की मांग कर रहे हैं  तो वहीं दूसरे समुदाय के कुछ लोग मामले को ठंडा करने की पुरजोर कोशिश कर रहे है। ऐसे में दोनों समुदायों के लोगों में जहां आपसी मनमुटाव बड़ा है, वहीं इलाके का वर्षो पुराना भाईचारा दिनो दिन खराब होता ता रहा है। ऐसे मामलों से एक दूसरे समुदाय के प्रति कटुता बढ़ रही है। वहीं नवयुवक- युवतियों के प्रति भी परिजन ज्यादा सतर्क रहने लगे हैं।

समाजसेवी धर्मवीर सैनी, जमीयत उलेमा हिंद के पांच राज्यों के सदर मौलवी आया तिरवाड़ा, आर्य समाज सत्य सदन के प्रधान सुरेंद्र आर्य, सामाजिक समरसता मंच के अध्यक्ष लालाराम भारद्वाज, धर्म रक्षा मंच के अध्यक्ष टेक चंद सैनी सहित कई सामाजिक संगठनों में सरकार से मांग की है कि अंतर्जातीय प्रेम विवाह संबंधों को रोकने के लिए सरकार कड़े से कड़ा कानून बनाए जिससे ऐसे मामले होने से रोक सकें और जिले में आपसी भाईचारा कायम रहे।

error: Content is protected !!