पंचकूला 18 सितम्बर – उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि कोरोना वैश्विक महामारी के चलते पंचकूला में कोरोना के बढते हुए प्रभाव को देखते हुए आयुष विभाग होम आईसोलेशन में रह रहे रोगियों को मानसिक रूप से सशक्त करने का कार्य कर रहा है। जिला में बनाए गए प्रत्येक कोविड केयर सैंटर में आयुष विभाग की टीमें पूर्ण रूप से सक्रिय होकर कार्य कर रहीं हैं।

उपायुक्त ने बताया कि होम आईसोलेशन के तहत कोविड केयर सैन्टर में कोरोना मरीजों को आनलाइन योगा तथा आनलाइन काउन्सलिंग आयुष चिकित्सकों के माध्यम से करवाया जा रहा है ताकि रोगी मानसिक रूप से सशक्त एवं मजबूत रह सके। इसके अलावा होम आईसोलेशन में प्रत्येक रोगी से सीधे सम्पर्क करके उन्हें सारी प्रक्रिया की जानकारी दी जा रही है तथा उन्हें सचेत एवं जागरूक किया जा रहा है। उपायुक्त ने बताया कि जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. दलीप मिश्रा जिला प्रशासन की ओर से होम आईसोलेशन टीम का इंचार्ज लगाया गया है तब से कोविड केयर सैंटरों में आयुष विभाग के चिकित्सकों के साथ सभी सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए टीम बेहतर कार्य कर रही है। कोविड केयर सेंटर में रहने वाले व्यक्तियों को किसी प्रकार की दिक्कते न हों। इसके लिए उनसे दिन में तीन से चार बार व्यक्तिगत स्तर पर सम्पर्क किया जा रहा है तथा उनके लिए खान-पान आदि का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

उपायुक्त ने बताया कि जिला में लगभग 1020 व्यक्तियों को विभिन्न कोविड केयर सेंटरों में होम आईसोलेट किया गया है। इन केन्द्रों में रोगी को घर के समान सुविधाएं देकर उनकी सही देखभाल की जा रही है। उन्होंने कहा कि आयुष विभाग के चिकित्सक सरकार के निर्देशानुसार महामारी के समय में ऐसे व्यक्तियों की देखभाल करना अपना दायित्व मानकर समाज सेवा की जा रही हैं।