हेलीमंडी नगर पालिका के वार्ड 5 का है मामला.
यहीं पर निर्माणाधीन है पालिका का भव्य कार्यालय.
आरोप निर्माण के लिए किया गया अवैध कनेक्शन

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
   इन दिनों हेलीमंडी नगर पालिका प्रशासन लगातार विभिन्न कारणों को लेकर चर्चा का केंद्र बना हुआ है । संभवत यह पहला मौका है , जब किसी भी सरकारी विभाग के द्वारा हेलीमंडी पालिका प्रशासन को नोटिस पर नोटिस जारी किए जा रहे हैं। फिर मामला चाहे सीवर में जबरन कनेक्शन करने का हो, पेसजल आपूर्ति पाइप लाइन में अवैध कनेक्शन का हो या फिर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का हो।

सूत्रों से उपलब्ध जानकारी के मुताबिक ताजा मामला हेली मंडी नगर पालिका वार्ड 5 का है । यहीं पर ही हेली मंडी नगर पालिका प्रशासन के द्वारा अपना करीब सवा तीन करोड़  की लागत से भव्य कार्यालय का निर्माण करवाया जा रहा है । आरोप अनुसार कंस्ट्रक्शन साइट पर ही पीने के पानी की लाइन में ही अवैध रूप से कनेक्शन करके कथित रूप से पीने के पानी का इस्तेमाल निर्माण कार्य में किया जा रहा है । यदि ऐसा किया जा रहा है तो यह वास्तव में बहुत ही गंभीर किस्म का अपराध माना जा सकता है । क्योंकि एक तरफ तो आम जनमानस को पीने के पानी के लिए अक्सर तरसना पड़ जाता है , वही पीने के पानी की पाइप लाइन में ही अवैध रूप से कनेक्शन करके निर्माण कार्य में इस्तेमाल किया जाना किसी भी नजरिए से जायज नहीं ठहराया जा सकता ।

लोगों में चर्चा है कि ऐसे कनेक्शन किसी आम आदमी किसी उपभोक्ता के द्वारा किया गया हो तो जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग बिना देरी किए अवैध कनेक्शनों को काट देता है । लेकिन यहां तत्काल कार्यवाही करने के उलट हेली मंडी पालिका सचिव को जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के उपमंडल अभियंता के द्वारा पहले पत्र लिखा गया है और साथ ही यह पूछा गया है कि आपके द्वारा जो अवैध कनेक्शन किया हुआ है , उस कनेक्शन को काट दिया जाए ।  आप अपना स्पष्टीकरण लिखित में जन स्वास्थ्य विभाग कार्यालय में दें । क्योंकि आपके द्वारा बिना विभाग की परमिशन के अवैध कनेक्शन क्यों किया गया । इसी पत्र की एक कापी पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार को भी भेजी गई है । जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग पटौदी के द्वारा पत्र क्रमांक 1309 के द्वारा हेली मंडी नगर पालिका सचिव को साफ-साफ लिखा गया है कि वार्ड नंबर 5 शिव कॉलोनी में जन स्वास्थ्य विभाग की पानी की लाइन में अवैध कनेक्शन करके यहां पर कंस्ट्रक्शन का काम चला रखा है ।

error: Content is protected !!