पंचकूला  7 सितम्बर – कोरोना वैश्विक महामारी के चलते पंचकूला में कोरोना के बढते हुए प्रभाव को देखते हुए, आयुष विभाग द्वारा कन्टेनमेन्ट जोन में सक्रमंण्.ा को रोकने के लिए 372 रोगियों को त्वरित गति से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने वाली दवाईयों का वितरण करवा जा रहा है। 

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. दलीप मिश्रा ने बताया कि आयुष क्वाथ जिसमें दालचीनी, सोठ, कालीमीर्च तथा तुलसी हैं, लोगो को काढ़ा बनाकर पीने के लिए बताया जा रहा है। इसके अलावा गिलोय की टेबलेट भी बांटी जा रही है। इसी क्रम में कोरोना से बचाव हेतु चिकित्सकों द्वारा गरम पानी का सेवन तथा पुदीने का भाप लेने को भी बताया जा रहा है। घर से बाहर जाने पर मास्क लगाने तथा दो गज की दूरी बना, रखने हेतू जागरूक किया जा रहा है।

डा. मिश्रा ने बताया कि कोविड केयर सैन्टर में कोरोना मरीजों को आनलाइन योगा तथा आनलाइन काउन्सलिंग आयुष चिकित्सकों के माध्यम से करवाई जा रहा है ताकि रोगी मानसिक रूप से सशक्त एवं मजबूत रह सके। जिससे रोगी इस बिमारी से भयभीत ना हो।

डाॅ0 दिलीप कुमार मिश्रा, जिला आयुर्वेद अधिकारी, पंचकूला की अध्यक्षता में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने के लिए 186 आयुष क्वाथ व 190 घुडुची घनवटी का वितरण किया गया।

error: Content is protected !!