एबीवीपी ने विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान हेतु प्रदेश के सभी जिलों में दिया धरना

हांसी ,3 सितम्बर । मनमोहन शर्मा 
एबीवीपी हिसार ने छात्र-छात्राओं  की मांगो  को लेकर पारिजात चौक पर धरना प्रदर्शन किया।प्रदर्शन मे मुख्य रुप से एबीवीपी के विभाग संगठन मंत्री बलजीत यादव, प्रांत सह-मंत्री गौरव कादयान व प्रांत संयोजक कृषि आयाम प्रवीण गिल उपस्थित रहे जानकारी देते हुए एबीवीपी के जिला संयोजक विकास बामल व नगर मंत्री विनय भारद्वाज ने बताया कि एक ग्यारह सूत्रीय मांग पत्र मुख्यमंत्री, राज्यपाल एवं प्रदेश के शिक्षा मंत्री को भेजा गया है । 

छात्र हितों की इन मांगों को पूरा कराने के लिए एबीवीपी द्वारा पूरे प्रदेश में आंदोलन किया जाएगा जिसमें 28-30 को पूरे हरियाणा में प्रेस कॉन्फ्रेंस की जा चुकी हें आज हरियाणा के सभी जिलो मे धरना प्रदर्शन किए गए है यदि छात्र हितो की इन मांगो को नही माना गया तो विद्यार्थी परिषद द्वारा 3 सितंबर को पंचकूला में उच्चतर शिक्षा विभाग कार्यालय पर प्रदर्शन किया जाएगा ।

विकास बामल व विनय भारद्वाज के अनुसार पिछले वर्ष सरकार द्वारा विभिन्न कोर्सों की फीस में बढ़ोतरी की गई थी जिसका एबीवीपी ने पुरजोर विरोध किया था उसके पश्चात उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा एक पत्र के माध्यम से जिन विद्यार्थियों से बढ़ी हुई फीस ली गई थी उनको 15 दिन में वापस करने का निर्देश दिया था परंतु आज तक प्रदेश के 50% से ज्यादा संस्थानों ने फीस वापस नहीं की है । इसके अलावा आगामी सत्र में विद्यार्थी महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों की बहुत सारी सुविधाओं का उपयोग नहीं कर रहे हैं इसलिए उसी अनुपात में उनकी फीस में भी कटौती की जाए , शिक्षा शुल्क किस्तों में जमा कराने की सुविधा विद्यार्थियों और अभिभावकों को दी जाए । परीक्षाओं से संबंधित सूचना विद्यार्थियों को 15 दिन पूर्व दी जाए ,अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षा ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी यानि दोनो माध्यम से ली जाए संबंधित सभी समस्या दूर की जाए और ऑनलाइन परीक्षा ली जाती हैं तो पहले मॉक टेस्ट आयोजित किया जाए , प्रत्येक जिला केंद्र पर परीक्षा से सम्बंधित समस्याओं को दूर करने के लिये जिला कॉर्डिनेटर नियुक्त किये जाए,  रिअपीयर के विद्यार्थियों के लिए किसी भी नोटिफिकेशन में स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है इसलिए स्थिति को स्पष्ट किया जाए एवं इस बात का ध्यान रखा जाए कि किसी भी विद्यार्थी का 1 वर्ष खराब ना हो , ऐसा 11 सूत्रीय मांग पत्र एबीवीपी द्वारा सरकार को भेजा गया है । इससे पहले भी विद्यार्थी परिषद द्वारा तालाबंदी में तीन मांग पत्र छात्रों की विभिन्न मांगों को लेकर सरकार को भेजे जा चुके हैं । छात्रों की मांगों के लिए विद्यार्थी परिषद हरियाणा सरकार से मांग करती है कि हरियाणा लाखों की संख्या में छात्र समुदाय का राज्य है । शैक्षणिक संस्थानों को छात्रों और उनके अभिभावकों की समस्याओं पर गौर करते हुए उनके लिए उदार रवैया अपनाना होगा जिससे कि कोई भी छात्र शैक्षिक दुनिया से बहिष्कृत ना होने पाए । 

 प्रदर्शन  में डॉ विनय अहलावत,जिला संयोजक विकास बामल, नगर मंत्री विनय भारद्वाज,जिला एस०एफ०डी०संयोजक प्रवीण शर्मा,हाँसी नगर मंत्री सुश्री बेबी कुमारी,बरवाला नगर मंत्री अजय खटकड़,नगर सह-मंत्री प्रदीप राजली,जिला एस०एफ०एस०संयोजक अजय दलाल,नगर सह-मंत्री व सचिन मैहता,प्रदीप शास्त्री,हरेंद्र डागर, सौरव सहित अन्य छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!