‘अनलॉक-4’ : दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए फोन में आरोग्य सेतु ऐप का होना जरुरी नहीं

कोरोना संक्रमण से बचाव और मेट्रो के सुरक्षित संचालन के लिए दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने शहरी विकास मंत्रालय के साथ मिलकर एसओपी तैयार की है. इसमें सबसे अहम फैसले क्राउड मैनेजमेंट को लेकर लिए गए हैं.

नई दिल्ली. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर गत 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो के परिचालन को सात सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से बहाल करने मंजूरी मिल गई. वहीं दूसरी तरफ दिल्ली मेट्रो में आरोग्य सेतु ऐप की अनिवार्यता को लेकर भी लोगों के कई सवाल थे. जिसपर अब दिल्ली मेट्रो के एमडी ने कहा है कि चूंकि मेट्रो में सफ़र करने वाले कुछ यात्रियों के पास स्मार्टफोन नहीं हो सकते हैं, ऐसे में आरोग्य सेतु को अनिवार्य किया जाना सही नहीं होगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब दिल्ली मेट्रो में सफर करने के लिए अब आपके फोन में आरोग्य सेतु ऐप होना अनिवार्य नहीं होगा. बता दें कि दिल्ली में अचानक कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद हाल ही में जारी की गईं नई गाइडलाइन्स में कई मुद्दों पर सवाल खड़े हो गए. ऐसे में बुधवार को दिल्ली के उपराज्यपाल निवास पर डीडीएमए की बैठक हुई, जिसमें अनलॉक 4 की गाइडलाइन्स को लेकर विचार-विमर्श किया गया. तकरीबन सवा घंटे तक चली बैठक में उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने सीएम अरविंद केजरीवाल के मेट्रो चलाने के प्रस्‍ताव को स्‍वीकार कर लिया है. दिल्‍ली में अब मेट्रो ट्रेनों का परिचालन केंद्र की ओर से तय गाइडलाइंस के अनुसार किया जा सकेगा.

सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन

दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों ने हाल ही में कहा था कि मेट्रो ट्रेनों का परिचालन शुरू होने पर मास्क पहनने और सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन किया जाएगा. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा था कि मेट्रो यात्रियों को कोविड-19 रोधी उपायों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. वहीं दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा. अधिकारी ने कहा कि देश में 17 मेट्रो निगम हैं. मंत्रालय द्वारा विस्तृत एसओपी जारी किये जाने के बाद वे स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप अपना ब्योरा जारी कर सकते हैं.

सुरक्षित सफर के लिये मेट्रो परिसर में हर जरूरी एहतियात बरते जाएंगे

बता दें कि गृह मंत्रालय ने ‘अनलॉक-4’ के तहत शनिवार को जारी दिशानिर्देशों के तहत सात सितंबर से चरणबद्ध रूप से मेट्रो सेवाओं का संचालन शुरू करने की इजाजत दी है. इस बाबत डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक, कॉरपोरेट कम्यूनिकेशंस अनुज दयाल ने रविवार को कहा, ‘कोविड-19 महामारी के बीच सात सितंबर से जब मेट्रो सेवाएं शुरू होंगी, तो यात्रियों को सुरक्षित सफर का अनुभव देने के लिये मेट्रो परिसर में हर जरूरी ऐहतियात बरते जाएंगे और उपाय किये जाएंगे.’ दिल्ली सरकार ने भी रविवार को एक बयान जारी कर कहा कि सुरक्षा संबंधी ऐहतियात का पालन करते हुए सेवाओं को शुरू किया जाएगा.

Previous post

खास संयोगों के साथ पितृपक्ष आज से 17 तक, अगस्त्य तर्पण के साथ पितरों का होगा पिंडदान और तर्पण

Next post

ओएसडी भूपेश्वर दयाल मोहाली के फोर्टिस हॉस्पिटल में हुए भर्ती, जींद के विधायक कृष्ण मिड्डा गुरुग्राम के मेदांता में शिफ्ट  

You May Have Missed

error: Content is protected !!