-विधायक सुधीर सिंगला व उपायुक्त की माता जी श्रीमती कृष्णा देवी ने किया शुभारंभ
-अब कोई भी यहां आकर कर सकता है रक्तदान शिविर का आयोजन
-पहले दिन लगाए गए पहले रक्तदान शिविर में 40 लोगों ने किया रक्तदान

गुरुग्रामः 29 अगस्त 2020. शनिवार को यहां जिला रेडक्रॉस सोसायटी परिसर में रक्तदान केंद्र की शुरुआत कर दी गई। इस अवसर पर गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला व उपायुक्त एवं रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष अमित खत्री की माताजी श्रीमती कृष्णा देवी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में रिच एंड रियलस्टिक ग्रुप कम्पनी के चेयरमेन हरिन्दर सिंह होरा, तथा एम डी दीपक सेठी मौजूद रहे।

रक्तदान केंद्र की शुरुआत के मौके पर विधायक सुधीर सिंगला ने कहा कि समाजसेवा का दूसरा नाम रेडक्रॉस है। रेडक्रॉस समाजसेवा में हमेशा अग्रणी रहता है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी काल में रेडक्रॉस ने गुरुग्राम में ही नही राज्यस्तर पर अपना अहम योगदान दिया है। यहां का स्टाफ, इससे जुड़े वॉलंटियर्स ने जिस तरह से वंचितों की सेवा की है, वह अविस्मरणीय है। रेडक्रॉस का काम किसी भी क्षेत्र में कम नहीं कहा जा सकता। समाजसेवा, दीन-दुखियों की सेवा के लिए ही रेडक्रॉस का गठन हुआ है। दुनियाभर में रेडक्रॉस की समाजसेवा के क्षेत्र में बड़ा नाम है। अब यह रक्तदान केंद्र शुरू करके यहां पर लोगों की सुविधा के लिए अच्छा प्लेटफार्म तैयार किया गया है। बहुत से लोगों के पास जगह नहीं होती, इसलिए वे यहां सभी सुविधाओं से लैस केंद्र में आकर रक्तदान शिविर लगा सकते हैं। उन्होंने जिले के युवाओं से आह्वान किया कि वे रेडक्रॉस से सेवा की पे्ररणा लेकर इसका हिस्सा बनें। वॉलंटियर बनकर यहां पर रक्त की पूर्ति करें। उनका अनमोल रक्त किसी की जीवन बचाएगा।

समाजसेविका श्रीमती कृष्णा देवी ने कहा कि रेडक्रॉस ने लॉकडाउन में बहुत अच्छे काम किए हैं। दिन-रात लोगों को भोजन कराया है। सूखा राशन बंटवाया है। बहुत अच्छा प्रबंधन इस दौर में रेडक्रॉस का रहा। उन्होंने कहा कि यहां का स्टाफ काफी मेहनती है। सचिव महेश गुप्ता के नेतृत्व में यहां से जिले के लिए सहायता सामग्री पहुंचाई गई तथा श्रमिकों व प्रवासियों को भी राहत सामग्री दी गई। इसके साथ ही अलग-अलग जगहों पर जाकर रक्तदान शिविर भी लगाए।

रेडक्रॉस सचिव महेश गुप्ता ने कहा कि रेडक्रॉस समाजसेवा के लिए बनी है तथा रेडक्रास की सारी समाज सेवा गुरुग्राम उपायुक्त व रेडक्रास के प्रधान अमित खत्री के मार्गदर्शन में किया जा रहा है। इसी प्रकार रेडक्रास की चेयरपर्सन शुभि द्वारा भी समाज सेवा से जुड़ी गतिविधियों को बढाने में विशेष योगदान मिल रहा है। समाज सेवा के उद्देश्य को यहां का स्टाफ पूरा कर रहा है। कोरोना महामारी के बीच लॉकडाउन ने लोगों को बहुत अधिक प्रभावित किया। उस समय में रेडक्रॉस ने कमान संभाली और हर वंचित व्यक्ति तक पहुंचाकर सहायता की। अब लॉकडाउन अनलॉक हो गया है, लेकिन समाजसेवा अब भी जारी है। उन्होंने बताया कि शनिवार को इस कार्यक्रम में भी 150 जरूरतमंद महिलाओं, टीआई प्रोजेक्ट में शामिल महिलाओं को राशन आवंटित किया गया। उन्होंने यह भी बताया कि रेडक्रॉस में ब्लड केंद्र के शुभारंभ के पहले दिन ही लगाए गए रक्तदान शिविर में 40 यूनिट रक्तदान हुआ। उन्होनें कहा कि यहां ब्लड केंद्र लगाने का मुख्य उदद्ेश्य यह है कि वर्ष के 365 दिन में कभी भी किसी को रक्तदान शिविर लगाना हो तो वे रेडक्रास में सम्पर्क कर सकता है।


कार्यक्रम में सिविल डिफेंस से आए लोगों की टीम, एमसीजी की टीम तथा जिन्होंने कोविड-19 में रेडक्रॉस के साथ अपनी सेवायें प्रदान की, उनको जिला प्रशासन की ओर से प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। आयुष विभाग की टीम ने यहां इम्युनिटी बढ़ाने को 100 से अधिक लोगों को दवा वितरित की।  

इस अवसर पर पूर्व डिप्टी मेयर परमिंदर कटारिया, समाजसेवी जुगल रैना, ओशो कालिया, विजय, रोहिताश व सिविल अस्पताल गुरुग्राम से अंजना व ब्लड बैंक की टीम ने अपनी सेवाऐ प्रदान की।
रेडक्रास सोसायटी गुरुग्राम की टीम सुरेश गुप्ता ने मंच संचालन व पीके भल्ला ओर अतुल पराशर ने ब्लड कैम्प का कार्य में तथा आकांशा, कविता सरकार, नीलम, कुणाल, सुषमा, पंकज, जयभगवान, जगदीश, सरोज, मातादीन आदि का विशेष योगदान प्राप्त हु

error: Content is protected !!