हांसी , 22 अगस्त। मनमोहन शर्मा हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर सिंह गंगवा ने कहा कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेद सर्वोत्तम व सुरक्षित विकल्प है। शरीर की इम्युनिटी बढ़ाकर कोरोना जैसे वायरस से भी आसानी से मुकाबला किया जा सकता है। डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा आज गांव कालवास में आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के नए भवन का उदघाटन करते हुए ग्रामीणों से रूबरू हो रहे थे। 

उन्होंने कहा कि भारतवर्ष में शुरू से ही आयुर्वेद और जड़ी-बूटियों का महत्व रहा है। आयुर्वेद की विभिन्न पद्धतियों द्वारा अनेक बीमारियों के उपचार के लिए स्थापित किए गए आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा व्यक्ति की प्रकृति की पहचान की जाएगी। प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य कार्ड पर प्रकृति जांच लिखी जाएगी। दिनचर्या, ऋतुचर्या, आहार विधि, योग आदि की जानकारी भी इस सेंटर पर मिलेगी। यहां विशेषज्ञों द्वारा लोगों को विभिन्न किस्म के औषधीय पौधों के बारे में बताया जाएगा। सेंटर पर विभिन्न प्रकार की जांच की सुविधा के साथ-साथ जटिल बीमारियों के लिए लोगों को पंचकर्म चिकित्सा भी दी जाएगी।

डिप्टी स्पीकर ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बनी है लेकिन आयुष विभाग द्वारा काढ़ा व रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने वाली दवाएं आमजन को कोरोना से बचाने में सहायक सिद्ध हो रही हैं। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि वे कोरोना के संक्रमण से बचकर रहें और अपने परिजनों को भी सुरक्षित रखें। इसके लिए उन्होंने लोगों से सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने, मास्क लगाकर रखने तथा बार-बार हाथ धोने के नियम की पालना करने की अपील की।

श्री गंगवा ने ग्रामीणों की मांग पर वेलनेस सेंटर के प्रांगण को पक्का करवाने के लिए बीडीपीओ को प्रस्ताव तैयार करवाने को कहा। इसके लिए उन्होंने अपने कोष से सहायता देने की बात कही। उन्होंने नायक चैपाल के प्रांगण को पक्का करवाने के लिए ढाई लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि एक साल के भीतर नलवा हलका के सभी गांवों में 22 से 24 घंटे बिजली मिलने लगेगी। इसके लिए मैं विशेष प्रयास कर रहा हूं और इसके लिए प्रक्रिया चल रही है।

 इस अवसर पर डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने गांव में पौधारोपण भी किया। कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों ने खेतों में सिंचाई के लिए बनाई गई नालियों व मोरियो का ढाल सही नहीं होने संबंधित समस्या रखी, जिस पर डिप्टी स्पीकर ने मौके पर उपस्थित सिंचाई विभाग के अधिकारियों को अगले एक सप्ताह में इस समस्या का हल निकालकर इसकी रिपोर्ट उन्हें सौंपने को कहा। इसके अतिरिक्त ग्रामीणों ने गांव में बिजली समस्या को लेकर भी अपनी बात रखी, जिस पर डिप्टी स्पीकर ने अधिकारियों से बिजली समस्या का स्थाई समाधान निकालते हुए गांव में बिजली आपूर्ति बढ़ाने के निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत की ओर से रखी गई विभिन्न मांगों को भी प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराए जाने की बात उन्होंने कही। इस अवसर पर हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व चेयरमैन सतबीर वर्मा, सरपंच संजय लांबा, जिला आयुर्वेद अधिकारी सुशीला सिंह, एसएमओ अरुणा सिंह, जगदीश सांचला, राजेंद्र सांगवान, हेतराम लांबा, सही राम डुडी, बनवारी सुथार, विष्णु, राकेश, सुरेंद्र लांबा, देवेंद्र लांबा, दिलीप कुमार, बसंत कुमार सहित गांव के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!