अतिरिक्त मुख्य सचिव पे कोरोना की रोकथाम हेतू ली बैठक

पंचकूला, 18 अगस्त। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोडा ने निर्देश दिए कि पंचकूला में बढते हुए कोरोना पोजिटिव रोगियों को ध्यान में रखते हुए मगलवार को स्वास्थ्य विभाग अधिक से अधिक कोविड सैम्पलिंग, कंन्टेऊक्ट रेसिंग, होम आईसोलेशन आदि गतिविधियों को बढाने पर बल दें। अतिरिक्त मुख्य सचिव जिला सचिवालय के सभागार में कोरोना की रोकथाम हेतू आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। आयुक्त फूड एण्ड ड्रग कंट्रोलर अशोक कुमार मीणा व एमडी एनएचएम प्रभजोत सिंह,, उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, सीपी सौरभ सिंह, डीजी स्वास्थ्य सुरजभान कम्बोज, डीसीपी मोहित हांडा, नगर निगम आयुक्त महावीर सिंह सहित कई अधिकारी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना रोगियों के नजदीक ही केन्द्रों पर सैम्पलिंग की सुविधाएं बढाए। इसके लिए पीएचसी व सीएचसी को भी सैम्पल के लिए शामिल किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा रोगियों के नमूने लिए जा सके। उन्होंने कहा कि अधिकांश रोगी जिला स्तर पर भय के कारण नहीं आते। इसलिए सैम्पल की व्यवस्था का विकेन्द्रीयकरण किया जाए। इसके अलावा एम्बुलेंस के माध्यम से भी सैम्पलिंग बढाऐं। उन्होंने कहा कि एम्बुलेंस के माध्यम से भी विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा से सैम्पलिंग करनी चाहिए। अरोड़ा ने कहा कि रोगी के कंट्रेक्ट में आने वाले व्यक्तियों के भी अधिक नमूने लिए जाएं। इसके साथ ही कांउसलर की भी संख्या बढाई जाए ताकि प्रत्येक रोगी को मानसिक रूप से तैयार किया जा सके।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि अब दो-तीन सप्ताह का समय बहुत ही संवेदनशील है। इसलिए जिला के अधिकारी पूरी तत्परता के साथ कार्य करें। अब तक कोरोना की रोकथाम हेतू लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई गई है उन पर नियमित रूप से पूरी निगरानी बनाए रखें। इसके अलावा होम आईसोलेशन का भी 10 दिन दो बार निरीक्षण करें और इसके साथ ही उसे व्हाटसअप गु्रप के माध्यम से काउंसलिंग करके उसका हालचाल पूछते रहे।  
उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि जिला में आशा कार्यकर्ताओं के सहयोग से सैम्पल एकत्र करने के लिए सैंटर बढाने, कंट्रेक्ट रेसिंग बढाने, होम आईसोलेशन की दो बार मोनिटरिंग करने तथा रोगी से आॅनलाईन हाल चाल जानने, नियमित रूप से बैठक लेकर समीक्षा करने तथा चिकित्सकों की टीमों का गठन कर विशेष ध्यान रखा जाएगा ताकि कोविड पर पहले की भांति काबू पाया जा सके। उन्होंने कहा कि जिला में लोगों को जागरूक एवं प्रेरित करने के लिए आईईसी गतिविधियों को भी बढाया जाएगा। बैठक में एसडीएम पंचकूला रिचा राठी, एसडीएम कालका राकेश संधु, नगराधीश धीरज चहल, सिविल सर्जन डा. जसजीत कौर सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!