पंचकूला। श्रीमाता मनसा देवी परिसर में बनी श्रीमाता मनसा देवी गौधाम में बने नये शैड का शनिवार को जगतगुरु शंकराचार्य अनन्त श्री विभूषित विश्वदेवानंद तीर्थ जी महाराज श्री कपिल सिद्ध पीठाधीश्वर जी ने किया। इस अवसर पर पंचकूला के डीसी मुकेश आहूजा, नगर निगम के प्रशासक महावीर सिंह यादव, श्रीमाता मनसा देवी पूजास्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एमएस यादव, सचिव शारदा प्रजापति मौजूद थीं।

अब इस नये शैड में 250 गायों को रखने का प्रबंध हो गया है। इस अवसर पर शंकराचार्य जी ने नये गौशाला शैड का दौरा किया और पंचकूला गौशाला ट्रस्ट के प्रधान कुलभूषण गोयल को इस सामाजिक कार्य के लिये बधाई दी। उन्होंने कहा कि गायों इंसान के लिये बहुत लाभकारी है। गाय से दूध, दही मक्खन मिलता है और गौमूत्र एवं गोबर से इंसान की कई बीमारियों का नाश होता है। इसलिये हमें गायों का ध्यान रखना चाहिए। डीसी मुकेश आहूजा ने कहा कि इस शैड के बनने से शहर में घूमने वाली आवारा गायों को रखने की व्यवस्था हो गई है। घग्गर पार सेक्टरों से भी यहां पर गायों को छोड़ा जाएगा।

पंचकूला गौशाला ट्रस्ट के प्रधान कुलभूषण गोयल, डा. नरेश मित्तल, कुसुम गुप्ता ने बताया कि इस नये शैड में 250 गायों को रखने की व्यवस्था होगी। गोयल ने बताया कि अग्रवाल हैल्पलाइन की ओर से सरकार को प्रस्ताव दिया गया है कि बीमार एवं घायल गायों के लिये अस्पताल बनाकर दिया जाएगा। इस समय गौशाला में 1200 गाय पहले से ही है। गौशाला में गऊओं को चारा खिलाने के लिए वैसे तो रोजाना सैंकड़ों लोग आते हैं, लेकिन विशेष त्यौहारों के मौकों पर यह संख्या तीन से चार गुणा बढ़ जाती है। श्रद्धालु गऊओं को प्रसाद, गुड़, आटा, चारा, खिलाने और मासिक व वार्षिक दान भी करते हैं। रोजाना गऊओं को 150 से 200 क्विंटल चारा खिलाया जा रहा है और 4 से 5 हजार टन तूड़ी हर वर्ष गऊओं के लिए खरीदी जा रही है। 25 लाख रुपये तूड़ी प्रतिवर्ष खर्च किये जा रहे हैं, जबकि हरे चारे का खर्च इससे कई गुणा अधिक है। एक बाड़े में 150 से 200 गायों को रखा है। नये पैदा बछड़ों के लिए अलग व्यवस्था है और दूध देने वाले गायों को अलग से रखा गया है। इसी तरह बैल एवं सांडों के लिए अलग बाड़ा बनाया गया है। गऊशाला में ट्रस्ट की ओर से हर महीने 18 से 20 लाख रुपये का खर्च किया जा रहा है।

इस अवसर पर डा. नरेश मित्तल, हरगोबिंद गोयल, सतपाल सिंगला, कुसुम कुमार गुप्ता, तेजपाल गुप्ता, अशोक गर्ग, अंशु अग्रवाल, वेदप्रकाश गर्ग, अजय गर्ग, केवल गर्ग, पीसी गुप्ता, दीपक बंसल भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!