चंडीगढ़ 16 अगस्त – स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य के लोगों के उत्थान के लिए विभिन्न घोषणाएं की, जिनमें म्हारा गाँव-जगमग गाँव योजना के तहत अतिरिक्त 200 गाँवों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति शामिल है, इस प्रकार राज्य में ऐसे गाँवों की कुल संख्या 4838 हो गई है, इस महीने के अंत तक 20 लाख परिवारों को परिवार पहचान पत्र, बच्चों के लिए 3000 प्लेवे स्कूल, जिनमें से 1000 स्कूल इस साल खोले जाने हैं, और राज्य में 82 नए संस्कृति मॉडल स्कूल खोलने की घोषणा शामिल हैं। उन्होंने यह भी घोषणा की कि आगामी 2 अक्टूबर, 2020 तक 242 गाँवों को लाल डोरा से मुक्त किया जाएगा। मनोहर लाल पंचकूला में 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर राष्टÑीय ध्वज फहराने के बाद बोल रहे थे। इस अवसर पर, उन्होंने जिला पंचकूला के स्थापना दिवस पर लोगों को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि 1995 में इस दिन, पंचकूला हरियाणा का 17वां जिला बना था।
महिलाओं को सशक्त करने की दिशा में वर्तमान राज्य सरकार ने कई ऐतिहासिक कदम उठाए हैं, ताकि वे वास्तविक रूप में समानता का अधिकार प्राप्त कर सकें, इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में पंचायतों में 50 प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्णय महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक बड़ा कदम है।

राज्य के लिए अपनी सरकार के दृष्टिकोण को स्पष्ट करते हुए, मनोहर लाल ने कहा कि इसकी ऐसी व्यवस्था होगी, जिसमें लोगों को सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ पाने के लिए सरकारी कार्यालयों में जाने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि उन्हें लाभ उनके द्वार पर मिले, इसके लिए सभी कल्याणकारी सेवाओं और योजनाओं को परिवार पहचान पत्र से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि रा’य में 20 लाख परिवारों को अगस्त 2020 के अंत तक परिवार पहचान पत्र प्रदान किया जाएगा।  

उन्होंने कहा कि आज छठा अवसर है, जब वे स्वतंत्रता दिवस पर राष्टÑीय ध्वज फहरा रहे हैं। पिछले साढ़े पांच वर्षों में, लोगों की सेवा के लिए हर पल का उपयोग करना उनकी सरकार के कामकाज का केंद्र बिंदु रहा है। उन्होंने कहा कि हम व्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव लाने के स्पष्ट लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हरियाणा में कृषि को जोखिम मुक्त बनाने और उपज की बिक्री को सरल बनाने के लिए च्मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल शुरू किया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान, किसानों की रबी की फसल का एक-एक दाना इस पोर्टल के माध्यम से खरीदा गया है। पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए, उनकी फसलों का किसान को भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को बढ़ावा देने और उनकी सुविधा के लिए रा’य में एमएसएमई का एक अलग विभाग बनाया गया है। उन्होंने कहा कि एमएसएमई न केवल अर्थव्यवस्था के लिए एक मजबूत नींव रखते हैं, बल्कि युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र में नौकरियों में 75 प्रतिशत हिस्सा देने की भी व्यवस्था की गई है।