चंडीगढ़। भारतीय युवा कांग्रेस का 60 वां स्थापना दिवस समारोह रविवार को पार्टी कार्यालय में मनाया गया। चंडीगढ़ युवा कांग्रेस के बैनर तले आयोजित कार्यक्रम में अध्यक्ष लव कुमार ने युवा कांग्रेस का झंडा फहराया। इस दौरान युवा कांग्रेसियों ने त्याग, न्याय, शांति, सत्य के रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। वहीं भारतीय भाषा, धार्मिक एवं क्षेत्रीय विविधताओं के ढांचे के सद्भावना और समभाव के सिद्धांत को बनाए रखने का संकल्प दोहराया। इसके अलावा सामाजिक कुरीतियों को दूर करने का प्रयास, महिलाओं व शोषित वर्ग के विकास व उत्थान के लिए कार्य करने, आतंकवाद के संपूर्ण विनाश को सतत मुकाबला करने का भी संकल्प दोहराया। अध्यक्ष लव कुमार ने कहा कि 9 अगस्त 1960 को पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी ने युवाओं की सहभागिता के लिए मोर्चा संगठन के रुप में युवा कांग्रेस की मान्यता दी। उन्होंने युवाओं से संगठन से जुड़ने की अपील की।

उन्होंने कहा कि भारत युवाओं का देश है। लेकिन केंद्र सरकार युवाओं को नजरअंदाज कर रही है। जिससे युवाओं को सावधान रहने की जरुरत है। कार्यक्रम के दौरान कुमार ने कहा पिछले 6 वर्षों में भारत में बढ़ती बेरोजगारी से भारतीय युवा कांग्रेस बहुत आक्रोशित है। पिछले 50 वर्षों में कभी भी भारतीय युवाओं को ऐसे काले दिन नहीं देखने पड़े हैं। कोविड 19 के बुरे प्रबंधन और मोदी सरकार द्वारा अनियोजित लॉकडाउन ने इस समस्या को केवल बदतर ही किया है, जिससे इस दौरान 12 करोड़ से अधिक लोगो की नौकरी चली गयी। इस सब के बावजूद केंद्र सरकार विभिन्न विभागों में 10 लाख से अधिक रिक्त पदों पर रोक लगाए हुए है। कई राज्यों ने आदेश जारी कर कहा है कि आने वाले 1 से 2 वर्ष तक सरकार कोई सरकारी नौकरी नही देगी। भारत में आज 30 करोड़ से ज्यादा बेरोजगार लोग हैं। अफसोस की बात है कि केंद्र सरकार इस पर कोई कार्रवाई करने को तैयार नहीं है या यहां तक कि मानने को भी तैयार नही हैं कि बेरोजगारी देश के सामने एक समस्या है। युवा लोगों में आत्महत्या की बढ़ती संख्या एक खतरनाक संकेत है जिसका कारण बेरोजगारी है। भारत में हर रा’य में लाखों शिक्षित और कुशल युवा हैं जो योग्यतानुसार रोजगार के अवसरों की मांग कर रहे हैं। क्या एक लोकतांत्रिक सरकार से इतनी आस रखना गलत है? युवाओं में ड्रग्स, अपराध और नफरतगर्दी के बढ़ते मामलों को बेरोजगारी की समस्या से अलग नहीं किया जा सकता है।

अब बस बहुत हो गया है
युवा कांग्रेस ने इस मुद्दे को अगस्त के दौरान पूरी ताकत से उठाने का फैसला लिया है। हम सो रही भारत सरकार को जगाने के लिए पूरे शहर में विरोध प्रदर्शनों और कार्यक्रमों करेंगे।
हमारी माँग है
गरोजÞगार दोग ‘आज दो अभी दो’
इस मौके पर महासचिव जानू मालिक,सचिव साहिल दुबे,दीपक लुबाना, रवि पराशर, सोशल मीडिया कोआॅर्डिनेटर विनायक बंगीय,जिला-1 प्रधान दमनप्रीत सिंह, उपाध्यक्ष धीरज गुप्ता, सचिव राकेश चौहान, जिला-2 उपाध्यक्ष सुखदेव सिंह, महासचिव शाहबाजÞ खान, अधिवक्ता नूतन, प्रधान शानू खान, प्रेम सिंह,फैजान, सेवा दल प्रधान आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!