लाइट की अंडरग्राउंड तारों में कटों से बड़े हादसों का खतरा

रमेश गोयत

पंचकूला। शहर में नगर निगम द्वारा बिछाई गई अंडरग्राउंड बिजली की तारें लोगों की जान के लिये आफत बन सकती है। शनिवार को इन नगी तारों की चपेट में आने से एक गाय मर गई। जब भी स्ट्रीट लाइट खराब होती है, तो निगम के कर्मचारी अंडरग्राउंड तारों को कट लगाकर ठीक करके टेप लगाकर चले जाते हैं और बाद में टेप उखड़ने से हादसे होते हैं। गत वर्षों के दौरान तीन चार लोगों की जान भी जा चुकी है। 2017 में सेक्टर-11/14 डिवाइडिंग रोड को क्रॉस करते समय स्ट्रीट लाइट के खंभे से निकली नंगी तार के संपर्क में आने से एक लड़के की मौत हुई थी। उसके बावजूद नगर निगम की ओर से सावधानी नहीं बरती जा रही है। कंजूमर एसोसिएशन के प्रधान एनसी राणा व महासचिव वीके शर्मा ने बताया कि इस बारे नगर निगम को कई बार शिकायत दे चुके है, मगर निगम का इस तरफ कोई ध्यान नही है। कभी भी कोई कड़ा हादसा हो सकता है। एमसी तारें ठीक करने के बाद टेप लगाकर चले जाते हैं और दो दिन से सेक्टर 10 में तारें खुली पड़ी है। भविष्य में तारें ठीक करने के बाद इंडेक्स डालकर जायें, ताकि ऐसे हादसे ना हो।

पंचकूला वैल्फेयर एसोसिएशन सेक्टर 8 के प्रधान आरपी मल्हौत्रा ने बताया कि अक्सर ऐसी तारें शहर में जगह—जगह कटी नजर आती है। इन तारों को हटाने के लिये कई बार बिजली विभाग को सूचित किया जाता है, लेकिन मामला नगर निगम एवं बिजली विभाग में उलझकर रह जाता है।

हाउस आनर्स वैल्फेयर एसोसिएशन सेक्टर 10 के चेयरमैन भारत हितैषी ने बताया कि सेक्टर-9/10 की डिवाइडिंग पर सेक्टर-10 की ओर मकान नंबर 1075 के पीछे डिवाइडर पर लगे स्ट्रीट लाइट का बिजली का ’वाइंट खुला था। वहां से एक गाय गुजर रही थी। नंगी तार के संपर्क में गाय के आने से उसकी मौत हो गई थी। इसके बाद मामले में बिजली विभाग के एक्सइएन संजीव सिवाच को सूचित किया गया, तो उन्होंने मौके पर टीम भेजी, तो बताया कि यह तारें निगम की स्ट्रीट लाइटों की है। सेक्टर 20 आरडब्ल्यूए के उपप्रधान योगेंद्र क्वात्रा ने बताया कि सेक्टर 20 में भी कई जगह तारें इसी तरह बॉक्स के बाहर खुली जाती हैं और बरसात के कारण किसी भी हादसा हो सकता है, क्योंकि पानी में करंट फैलने का खतरा है।

error: Content is protected !!