कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं बबीता फोगाट, बीजेपी के टिकट पर दादरी से लड़ चुकी हैं चुनाव. कबड्डी खिलाड़ी कविता देवी 2014 में इंचियोन एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम की सदस्य थीं.

चंडीगढ़. हरियाणा सरकार ने पहलवान बबीता फोगाट और कबड्डी खिलाड़ी कविता देवी को खेल एवं युवा मामले विभाग में उपनिदेशक (डिप्टी डायरेक्टर) नियुक्त किया हैं. हरियाणा सरकार के खेल और युवा मामलों विभाग के प्रमुख सचिव ने 29 जुलाई को जारी किए गए दो अलग-अलग आदेशों में बबीता और कविता की नियुक्ति की. इन दोनों खिलाड़ियों ने इस पद के लिए राज्य सरकार को आवेदन दिया था. उन्हें हरियाणा उत्कृष्ट खिलाड़ी (भर्ती और सेवा की शर्तें) नियम, 2018 के तहत उपनिदेशक (खेल) के पद पर नियुक्त किया गया है. आदेशों के अनुसार, दोनों को एक महीने के अंदर विभाग से जुड़ना होगा.

एथलीट्स का ख्याल रखेंगी बबीता

अंतरराष्ट्रीय पहलवान बबीता फोगाट मशहूर कुश्ती कोच महावीर फोगाट की बेटी हैं. वह 2014 राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता है. हिन्दी फिल्म ‘दंगल’ की सफलता के बाद फोगाट परिवार पूरे देश में मशहूर हो गया था. नयी भूमिका के बारे में पूछे जाने पर बबीता ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘ सरकार ने मुझे जो जिम्मा दिया है उसे मैं एक जिम्मेदारी के रूप में लेती हूं.’ उन्होंने कहा, ‘ एक खिलाड़ी होने के नाते, मैं यह सुनिश्चित करने के लिए काम करूंगा कि खिलाड़ियों को उनकी जरूरत की सभी सुविधाएं मिलें. अब चाहे वह उनके अभ्यास या आहार से संबंधित हो, जिससे वे अपने खेल और काम पर ध्यान केंद्रित कर सकें.’

बीजेपी के टिकट पर लड़ चुकी हैं चुनाव

बबीता इससे पहले हरियाणा पुलिस में उप-निरीक्षक के पद पर तैनात थी लेकिन भाजपा की टिकट पर पिछला विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. वह हालांकि राज्य के दादरी से चुनाव हार गयी थी. राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कविता कबड्डी खिलाड़ी हैं. वह 2014 में इंचियोन एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम की सदस्य थीं.

error: Content is protected !!