1994 बैच की वरिष्ठ महिला आईपीएस अधिकारी कला रामचंद्रन

रमेश गोयत

चंडीगढ़। केंद्र सरकार की नियुक्ति सम्बन्धी कैबिनेट समिति ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के गत 20 जुलाई के पत्र पर कार्यवाही करते हुए 1994 बैच की वरिष्ठ महिला आईपीएस अधिकारी कला रामचंद्रन को अपने मूल हरियाणा कैडर में तत्काल रूप से वापिस भेजने के आदेश जारी हुए है।

आईपीएस अधिकारी कला रामचंद्रन अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था नवदीप सिंह विर्क की पत्नी है। कला रामचन्द्रन के पति नवदीप सिंह विर्क भी 1994 बैच हरियाणा कैडर के आईपीएस है एवं वर्तमान में एडीजीपी कानून-व्यवस्था के पद पर तैनात है। हेमतं ने बताया कि मूल रूप से तमिलनाडु राज्य से सम्बन्ध रखने वाली कला रामचंद्रन को वर्ष 1994 में हरियाणा कैडर अलॉट किया गया एवं बीते 19 वर्षो में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में अलग अलग पदों पर रहे हुए तीन वर्ष पूर्व जून 2017 में उन्हें  केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली मेघालय राज्य में स्थित उत्तर-पूर्वीय पुलिस अकादमी (नेपा) में डायरेक्टर (निदेशक) पद पर  इंस्पेक्टर-जनरल (पुलिस महानिरीक्षक) के रैंक में तैनात किया गया एवं यहाँ तीन वर्षो रहने के बाद गत माह जून, 2020 में वह केंद्रीय इंटेलिजेंस ब्यूरो में गयी जहां से अब उन्हें अपने मूल कैडर हरियाणा में वापिस भेजा गया है।

उन्होंने बताया कि अगस्त, 2018 में जब हरियाणा कैडर के 1994 बैच के आईपीएस अधिकारियों को अपने कैडर में 25 वर्ष की सेवा पूर्ण से  हालांकि चार माह पूर्व ही  अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) रैंक में प्रोमोट किया गया तो रामचंद्रन को भी प्रोफोर्मा प्रमोशन प्रदान  की गयी। इसका अर्थ है कि  हरियाणा कैडर में वापिस आने के बाद उन्हें प्रदेश में एडीजीपी के पद पर ही तैनात किया जाएगा। वर्ष 2024 के बाद वह अपने बैच के अन्य तत्कालीन आईपीएस अधिकारियों के साथ डीजीपी (पुलिस महनिदेशक) रैंक में भी पदोनत्ति के योग्य हो जाएंगी। अभी रामचंद्रन की पूरे नौ वर्ष की आईपीएस में सेवा शेष है एवं वो जुलाई 2029 में सेवानिवृत होंगी।

हाई कोर्ट के एडवोकेट एवं कानूनी विश्लेषक हेमंत कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त आईपीएस अधिकारी को सेंट्रल डेपुटेशन पर गए गत माह जून, 2020 में  पूरे 19 वर्ष हो गए थे। 16 जून 2001 को कला रामचंद्रन  केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर गयी थी।

मान्यत: पांच वर्ष और कुछ  परिस्थितियों में सात वर्ष की डेपुटेशन के बाद कोई आईएएस या आईपीएस अधिकारी केंद्रीय डेपुटेशन या अंतर-राज्यीय डेपुटेशन से वापिस लौट कर अपने मूल कैडर में वापिस लौट आता है। हालांकि केंद्र सरकार के कार्मिक मंत्रालय अर्थात केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति कमेटी के पास उक्त अधिकतम सात वर्ष की  डेपुटेशन  अवधि को और बढ़ाने की भी शक्ति होती है।

error: Content is protected !!