मॉडर्न होगा जमीन की रजिस्ट्री का काम, लोगों को मिलेगी सुविधा और पारदर्शिता – उपमुख्यमंत्री

एजेंटों की मदद के बिना कर पाएंगे जमीन ट्रांसफर का आवेदन, घर बैठे मिलेगी रजिस्ट्री – दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़, 23 जुलाई। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि राज्य के राजस्व विभाग को आधुनिक बनाया जा रहा है और इसके तहत व्यापक बदलावों के लिए विभिन्न श्रेणियों में कुछ दिनों के लिए जमीन लेनदेन की रजिस्ट्री के काम को रोका गया है। यहां एक प्रेस वार्ता में उपमुख्यमंत्री ने बताया कि इस प्रक्रिया में 3 व्यापक सुधार होने जा रहे हैं जिनके बाद जमीन का लेनदेन करने वाले लोगों को लोगों को बहुत आसानी हो जाएगी।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि अब सौ रूपये से ऊपर के सभी स्टाम्प अब ई-स्टाम्प के जरिये दिए जाएंगे जो ऑनलाइन ही प्राप्त किए जा सकेंगे। इसके साथ ही सभी तरह की लेनदेन की सैम्पल डीड्स यानी नमूना कॉपी अब विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। इस फॉर्म को डाउनलोड कर आम व्यक्ति इसमें अपनी जानकारी भरकर जमा करवा सकेंगे जिससे उन्हें किसी एजेंट पर निर्भर होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक अनूठे प्रयोग के तहत राज्य में अब रजिस्ट्री होने के 24 घंटे के भीतर रजिस्ट्री की इलेक्ट्रोनिक कॉपी उपभोक्ता की ईमेल पर भेजी जाएगी और साथ ही रजिस्टर्ड पोस्ट के माध्यम से उसकी हार्डकॉपी भी भेजी जाएगी।

प्रदेश में रोके गए रजिस्ट्री के काम के बारे में बारे में उपमुख्यमंत्री ने कहा जिन लोगों की डीड पहले ही रजिस्टर हो चुकी है, उन्हें अगले एक सप्ताह में दोबारा अप्वाइंटमेंट देकर उनकी रजिस्ट्री की जाएगी। जो रजिस्ट्री हाल ही में हुई हैं, उन्हें रजिस्ट्रार यानी जिला उपायुक्त के माध्यम से वेरिफाई करवाकर 15 दिनों में पूरा किया जाएगा।

Previous post

भ्रम फैलाकर किसानों का नुकसान करने की कोशिश करती है कांग्रेस, प्राइवेट मंडियों में भी मिलेगा किसानों को एमएसपी – दुष्यंत चौटाला

Next post

हरियाणा सरकार को सद्बुद्धि देने के लिए पी टी आई अध्यापकों का प्रदेश में हवन व यज्ञ

You May Have Missed

error: Content is protected !!