सीमा के प्रहरियों ने मांगी ट्रैफिक की बागडोर

विधानसभा अध्‍यक्ष से मुलाकात कर पूर्व सैनिकों ने की जनता मार्शल बनने की पेशकश

रमेश गोयत
चंडीगढ़, 16 जुलाई. हरियाणा विधानसभा अध्‍यक्ष ज्ञान चंद की ओर जनता मार्शल का विषय उठाने जाने के बाद पूर्व सैनिकों ने स्‍वयं को इस कार्य के लिए पेश किया है। पूर्व सैनिक के प्रतिष्‍ठित संगठन वेटर्नन्‍स इंडिया के प्रतिनिधिमंडल ने वीरवार को हरियाणा विधानसभा सचिवालय में विधान सभा अध्‍यक्ष से मुलाकात कर यह पेशकश की। पूर्व सैनिकों ने कहा कि उन्‍होंने जिस जज्‍बे के साथ सीमा पर मातृभूमि की रक्षा की है, उसी हिम्‍मत के साथ पुलिस थानों में आने वाली जनता को निर्भय करना चाहते हैं। वे पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर यातायात व्‍यवस्‍था में सहयोग करना चाहते हैं। प्रतिनिधिमंडल ने अपनी मांगों को लेकर ज्ञान चंद गुप्‍ता को ज्ञापन भी सौंपा।

वेटर्नन्‍स इंडिया के प्रदेश कार्यकारी अध्‍यक्ष आनंद कुमार अशोधिया ने कहा कि उन्‍होंने अपनी मांगों को देश के नीति निर्धारकों तक पहुंचाने का निर्णय लिया है। इसके तहत वे मुख्‍यमंत्रियों, सांसदों और शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे। इस अभियान की शुरुआत उन्‍होंने वीरवार को  हरियाणा विधानसभा अध्‍यक्ष ज्ञान चंद को ज्ञापन सौंपकर की है।

अनेक बार ऐसी घटनाएं सामने आती हैं कि पीड़ित लोग पुलिस थानों में जाने से डरते हैं। उन्‍हें लगता है कि पुलिस उनकी सुनवाई करने की बजाय उत्‍पीड़न करेगी। अगर प्रत्‍येक पुलिस थानों में कम से कम एक पूर्व सैनिक बतौर जनता मार्शल नियुक्‍त कर दिया जाएगा तो जनता निर्भयता से साथ वहां आकर अपनी बात रख सकेगी।

इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि यातायात व्‍यवस्‍था बनाने के लिए लगने वाले पुलिस नाके भी जनता के लिए खौफ का कारण बन जाते हैं। यहां अनेक बार भ्रष्‍टाचार की शिकायतें भी आती हैं। वेटर्नन्‍स इंडिया के प्रतिनिधिमंडल में शामिल पंचकूला के जिला अध्‍यक्ष अनुराग लठवाल ने कहा कि नाकों पर पुलिस की कार्यप्रणाली को पारदर्शी बनाने के लिए जनता मार्शल जरूरी है और इस काम को पूर्व सैनिक तसल्‍ली से कर सकते हैं। पंचकूला के जिला उपाध्‍यक्ष इकबाल सिंह शेरगिल ने कहा कि पंचकूला शहर में बड़ी संख्‍या में पूर्व सैनिक रहते हैं। वे समाज सेवा के कार्यों में बढ़चढ़ भाग लेना चाहते हैं। इसलिए सरकार को चाहिए कि उनके स्‍किल का पूरा फायदा उठाएं। पानीपत के जिला उपाध्‍यक्ष रामबीर शर्मा ने कहा कि बच्‍चों के अंदर देशभक्‍ति की भावना भरने के लिए स्‍कूलों में भी पूर्व सैनिकों की सेवाएं लेनी चाहिए।

विधानसभा अध्‍यक्ष ज्ञान चंद गुप्‍ता ने उन्‍हें आश्‍वासन दिया कि उनकी बात सरकार के संज्ञान में लाई जाएगी। वेटर्नन्‍स इंडिया की ओर से जो मांगें उठाई गईं हैं उनमें से अनेक जनोपयोगी हैं। जनता मार्शल की नियुक्‍ति को लेकर वे पहले ही पुलिस अधिकारियों को निर्देश दे चुके हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!