कोरोना वायरस का असर, देश में पहली बार आनलाइन होंगे जिला बार एसोसिएशन के चुनाव

भारत सारथीे.गुरुग्राम। कोरोना वायरस के प्रकोप से लोगों को बचाने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार प्रयासरत है। कोरोना के प्रकोप को देखते हुए ही गत मार्च माह के अंतिम सप्ताह से आज तक भी जिले के सभी न्यायालय बंद किए हुए हैं। हालांकि आवश्यक कार्यों के लिए प्रदेश की सभी जिला अदालतों में कुछ न्यायाधीशों की अदालतों की व्यवस्था अवश्य की हुई है, ताकि जमानत व स्थगन आदेश आदि कार्यों का निपटारा किया जा सके।

गत अप्रैल माह में प्रदेश की सभी जिला बार एसोसिएशन के चुनाव होने थे। हालांकि चुनाव प्रक्रिया मार्च माह में ही शुरु कर दी गई थी, लेकिन कोरोना के प्रकोप के कारण जिला अदालतें बंद हो गई थी। इसलिए चुनाव नहीं हो सके थे। अब कोरोना के प्रकोप को देखते हुए जिला बार एसोसिएशन के चुनाव ऑनलाइन कराने की व्यवस्था की जा रही है, जिसमें चंडीगढ़, पजाब और हरियाणा के करीब 50 हजार अधिवक्ता जिला बार एसोसिएशन का चुनाव ऑनलाइन करेंगे।

देश में पहली बार आनलाइन वोटिंग की व्यवस्था कराए जाने की जानकारी मिली है। जिला बार एसोसिएशन के पूर्व उपाध्यक्ष जितेंद्र कौशिक का कहना है कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने भी चुनाव की इस प्रक्रिया को मंजूरी दे दी बताई जाती है।

ऑनलाइन चुनाव पंजाब एंड हरियाणा बार काउंसिल कराएगी, जिसको लेकर शीघ्र ही ट्रायल कराया जाएगा। उनका कहना है कि पंजाब एंड हरियाणा बार काउंसिल ने ऑनलाइन वोटिंग के लिए चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा की 140 बार एसोसिएशनों से वोटर्स की लिस्ट मांगी है। इस कार्य के लिए बार काउंसिल ने एक निजी एजेंसी को जिम्मेदारी दी है। एजेंसी के पास जब सभी बार एसोसिएशंस के सदस्यों की सूची आ जाएगी तो ट्रायल कर चुनाव की तारीख भी घोषित कर दी जाएगी।

बार काउंसिल ने 3 मैंबर्स की ऑनलाइन इलेक्शन कमेटी का गठन कर दिया है। बताया जाता है कि इस पूरी प्रक्रिया के तहत पूरे दिन में केवल 2 घंटे ही वोटिंग होगी और एक सदस्य को ऑनलाइन वोटिंग करने के लिए 5 मिनट ही मिलेंगे। यह पूरी प्रक्रिया उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायाधीश की देखरेख में होगी।

बताया जाता है कि बार सदस्य के रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक लिंक भेजा जाएगा, जो 2 घंटे के लिए प्रभावी होगा और वोट डालने के लिए केवल 5 मिनट ही मिलेंगे। लिंक पर क्लिक करने पर एक पेज खुलेगा, जिसमें सदस्य को अपना एनरोलमेंट नंबर भरना होगा। सदस्य का पूरा विवरण आ जाएगा। उसी के बाद वोट डालने का ऑप्शन होगा और सभी उम्मीदवारों के नाम व उनकी फोटो भी आ जाएगी, जिस पर सदस्य अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट डाल सकेगा और एक्सेप्ट का बटन दबाने के बाद लिंक बंद हो जाएगा। सदस्य केवल बार के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव और खजांची के पदों के उम्मीदवारों का ही चयन करेंगे।

कौशिक का कहना है कि इस प्रक्रिया से जिला बार एसोसिएशन के चुनाव होने की उम्मीद बंधी है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!