Haryana Chief Minister Mr. Manohar Lal addressing Digital Press Conference regarding preparedness to tackle Covid-19 in the State at Chandigarh on March 23, 2020.
प्रधानमंत्री फसला बीमा योजना में टिड्डी दल हमलों से नष्ट फसलों का मुआवजा देने का प्रावधान है या नही?

13 जुलाई 2020. हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही ने कहा कि टिड्डी दल हमले बढ़ रहे है जिससे टिड्यिा किसानों की फसलों को चट कर रही है। सरकार के मंत्री, संतरी टिड्डी दल हमलों से नष्ट फसलों की विशेष गिरदावरी का राग तो अलाप रही है, पर यह स्पष्ट नही कर रहे है कि इसका मुआवजा मिलेगा या नही?

विद्रोही ने कहा कि हरियाणा में किसान फसलों पर टिड्डी हमले अब आम बात हो गई है। प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर टिड्डी दल के हमले बार-बार हो रहे है जिनमें टिड्डिया रातो-रात किसानों की फसलों को चट करके बर्बाद कर रही है। टिड्डी दल हमले के बाद भाजपा-जजपा सरकार के मंत्री-संतरी नष्ट फसलों की विशेष गिरदावरी करके प्रशासन को चंडीगढ रिपोर्ट भेजने का राग अलाप तो रहा है, पर कोई भी स्पष्ट रूप से यह बताने को तैयार नही है कि किसानों को टिड्डी दल हमलों से नष्ट फसलों का मुआवजा मिलेगा या नही और मुआवजा मिलेगा तो किस प्रावधान के तहत मिलेगा?

विद्रोही ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर सार्वजनिक रूप से पूछा कि वे बताये कि प्रधानमंत्री फसला बीमा योजना में टिड्डी दल हमलों से नष्ट फसलों का मुआवजा देने का प्रावधान है या नही? और यदि नही है तो फसल बीमा योजना में यह प्रावधान करवाने के लिए प्रदेश सरकार ने केन्द्र सरकार से सम्पर्क करके नियमों में परिवर्तन करने के लिए कुछ दबाव बनाया है या नही? और यदि नही बनाया तो क्यों नही बनाया?

विद्रोही ने कहा कि जब प्रधानमंत्री फसला बीमा योजना में टिड्डी दल हमले से नष्ट फसलों का मुआवजा देने का प्रावधान नही होगा तो नष्ट फसलों की विशेष गिरदावरी करवाना मात्र एक नौटंकी के सिवाय कुछ नही है। विद्रोही ने मुख्यमंत्री से यह भी जानना चाहा कि भारी वर्षा, ओलावृष्टि से नष्ट रबी फसल 2019-20 का मुआवजा आज तक किसानों को क्यों नही मिला? वहीं सरकार कब तक इन नष्ट फसलों का मुआवजा किसानों को दिलवा देगी। 

error: Content is protected !!