-आज 3 मरीज ठीक होने के बाद डिस्चार्ज

अशोक कुमार कौशिक 

 नारनौल । लगातार दूसरे दिन भी कोरोना विस्फोट जारी रहा। गत एक सप्ताह से संक्रमितों की संख्या में लगातार ईजाफा हो रहा है। वही स्वास्थ विभाग की लापरवाही भी सामने आनी शुरु हो गई है। अस्पताल में मिले पुरुष संक्रमित का सैम्पल लेने के बाद भी उनसे सेवा ली गई थी और स्टाफ के जीवन से खिलवाड़ किया गया। इसी प्रकार घाटासेर निवासी एक नर्स जिसकी ड्यूटी कोरोना वार्ड में लगी थी उसे घर पर ही एकांतवासी किया गया है।

सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार ने बताया कि जिला में आज 19 नए कोरोना वायरस संक्रमित केस आए हैं। अब जिला में कोरोना पॉजिटिव की कुल संख्या 256 हो गई है। उन्होंने बताया कि आज 3 कोरोना संक्रमित मरीज को डिस्चार्ज किया गया है। अभी तक जिले में कुल 165 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो चुके हैं। एक कोरोना संक्रमित की मृत्यु हो चुकी है। जिला में कोरोना के 90 केस अभी भी एक्टिव हैं। 

उन्होंने बताया कि आज 2 मोबाइल टीमों ने 112 लोगों की स्क्रीनिंग की है। इनमें से 86 मरीजों में सामान्य बीमारी मिली है। जिले में 28 जून तक 73325 नागरिकों की स्क्रीनिंग की गई है। इनमें से 43591 मरीजों में सामान्य बीमारी पाई गई है।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 के लिए अब तक जिले से 6672 सैंपल भेजे गए हैं। इनमें 262 सैंपल की रिपोर्ट आनी शेष है।कोरोना संक्रमित की सूची इस प्रकार है। ककराला से 2, हमीदपुर -1, निंबेहड़ा -1, सतनाली  -3, भड़फ -1, नांगल चौधरी -1, कोटिया -1, ताजीपुर  -1, खामपुरा -1, करीरा -1, बनिहाड़ी -1, नांगल अटेली -1, कटकई -1, दौखेरा -2 तथा धनौंदा से 1 है।

-कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए विभिन्न कार्यों के लिए कमेटी का गठन

 जिलाधीश ने जारी किए आदेश
सरकार के दिशा-निर्देशानुसार जिला में कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए विभिन्न कार्यों के लिए कमेटी का दोबारा गठन किया गया है। इस कमेटी के ऑवर ऑल इंचार्ज अतिरिक्त उपायुक्त डॉ मुनीश नागपाल होंगे।

जिलाधीश आरके सिंह की ओर से जारी आदेशों के अनुसार यह कमेटी जिला में संक्रमण की रोकथाम व प्रबंधन के लिए विभिन्न स्तर पर कार्य करेगी। जिलाधीश द्वारा निर्धारित किए गए कार्य की यह कमेटी हर रोज रिपोर्ट सौंपेगी तथा व्हाट्सएप ग्रुप पर जानकारी मुहैया कराएगी।

आदेशों में कहा गया है कि इंफॉर्मेशन एजुकेशन एंड कम्युनिकेशन का कार्य एसडीएम महेंद्रगढ़ की देखरेख में मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी करेंगे। अस्पताल में बैड आदि के प्रबंधन का कार्य एसडीएम नारनौल , मुख्य चिकित्सा अधिकारी तथा कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद करेंगे साथ ही इम्यूनिटी बूस्टर का कार्य जिला आयुर्वेद अधिकारी करेंगे।

ऑनलाइन कोविड-19 डैशबोर्ड, हर रोज मेडिकल बुलेटिन तथा सभी पोर्टल पर डाटा अपडेशन का कार्य मुख्य चिकित्सा अधिकारी नारनौल की देखरेख में डीआईओ नारनौल करेंगे।

संपर्क तलाश, सैंपल प्रबंधन, सैंपल एकत्रीकरण व सैंपल ट्रांसपोर्ट प्रबंधन तथा लैब के साथ डाटा अपडेशन का कार्य तथा कंटेनमेंट जोन का कार्य अतिरिक्त उपायुक्त, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला राजस्व अधिकारी, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद, जीएम रोडवेज तथा कार्यक्रम अधिकारी डीआरडीए करेंगे।

सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क घूमने वालों के चालान की रिपोर्ट तथा होम आइसोलेशन का प्रबंधन नगराधीश नारनौल करेंगे। विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में लोगों के एकत्रित होने पर निगरानी करने का कार्य सभी संबंधित इंसीडेंट कमांडर अथवा एसडीएम करेंगे।

error: Content is protected !!