चंडीगढ़, 22 जून- राष्टÑव्यापी लॉकडाउन के दौरान कोरोना से सम्बन्धित सूचना के आदान-प्रदान के लिए विभिन्न विभागों द्वारा स्थापित किए गए राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रूम में 24 मार्च, 2020 से 21 जून, 2020 तक 4,78,369 कॉल्स प्राप्त हुई, जिनमें से 4,54,000 कॉल्स के उत्तर दिए गए। जिसमें प्राप्त कुल कॉल्स में से 1,40,096 कॉल्स स्वास्थ्य सम्बन्धी तथा 3,06,684 कॉल्स गैर-स्वास्थ्य सम्बन्धी थी।

95 प्रतिशत कॉल्स का उत्तर सफलतापूर्वक औसतन 10 सैकेंड से भी कम प्रतीक्षा समय में दिया गया। इसी प्रकार, 31592 व्यक्तियों को टेली परामर्श भी उपलब्ध करवाया गया। मुख्य रूप से कॉल्स स्वास्थ्य विभाग, परिवहन तथा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से सम्बन्धित थीं। स्वास्थ्य एवं कोरोना से सम्बन्धित पूछताछ पर कॉलर को सूचना दी गई और राशन व खाने के पैकेट से सम्बन्धित कॉल्स की सूचना व्हटसएप के माध्यम से जिला स्तर पर नोडल अधिकारियों को भेजी गई।

इसी प्रकार, अन्तर्राज्यीय या अन्तर्जिला आवाजाही से सम्बन्धित कॉल्स पर कॉलर को सूचित किया गया कि लॉकडाउन, कन्टेनमैंट तथा कर्फ्यू के दौरान घर पर रहें और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें। इसके अलावा, मूबमैंट पास के बारे में भी कॉलर्स को सूचना दी गई।

कानून एवं व्यवस्था तथा लॉकडाउन का पालन न किए जाने सम्बन्धी कॉल्स पर नियंत्रण कक्ष द्वारा पुलिस विभाग के डीएसपी रैंक के नोडल अधिकारी को सूचित किया गया, जिसने पुलिस विभाग के जिला स्तर पर तैनात अधिकारियों के साथ सूचनाओं का आदान-प्रदान किया।

error: Content is protected !!