भिवानी।   हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा कोरोना महामारी (कोविड-19) से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर बचाव हेतु जागरूकता लाने के उद्देश्य से ऑनलाईन प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता परीक्षा के अन्तिम चरण का आयोजन 23 जून को करवाया जा रहा है।

बोर्ड अध्यक्ष डाक्टर जगबीर सिंह  ने बताया कि कोरोना महामारी (कोविड-19)पर आधारित इस ऑनलाईन प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन 16 जून को करवाया गया था। इस ऑनलाईन प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता के परिणाम अर्थात तीनों श्रेणियों में टॉप स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों का चयन द्वितीय चरण की परीक्षा के लिए किया गया है। जिसमें कक्षा छठीं से आठवीं तक 306, कक्षा नौंवी से दसवीं तक 300 एवं ग्यारहवीं से बारहवीं तक 330 प्रतिभागी चयनित हुए, इसके द्वितीय अन्तिम चरण की परीक्षा 23 जून को सांय 3 बजे से 4 बजे तक करवाई जाएगी। चयनित हुए प्रतिभागियों की सूची बोर्ड वैबसाईट पर उपलब्ध है।

उन्होंने आगे बताया कि अन्तिम चरण की परीक्षा निबंधात्मक आधार पर होगी, इस परीक्षा में भाग लेने वाले प्रतिभागियों से 7 निबन्धात्मक प्रश्र पूछे जाएगें, जिसमें से कोई 5 प्रश्र करने होंगे।  प्रश्र पत्र में दिए गए प्रश्रों के उत्तर 50-60 शब्दों में लिखने होंगे। उन्होंने बताया कि प्रतिभागी कम्प्यूटर/लैपटॉप पर उत्तर टाईप कर सकते हैं, मोबाइल पर भी प्रश्रों के उत्तर टाईप करके उत्तर-पुस्तिका के रूप में दिए गए लिंक के माध्यम से उत्तर अपलोड कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त जो प्रतिभागी इन विकल्पों का प्रयोग नहीं कर सकते, ऐसे प्रतिभागी अपना उत्तर नोट बुक/रजिस्टर में लिखकर निर्धारित समय में उसका फोटों खींचकर साय 4 बजे तक हर अवस्था में बोर्ड द्वारा दिए गए लिंक पर अपलोड करना होगा। प्रतिभागियों को अपना फोटो भी अपलोड करना होगा। इस अंतिम चरण की परीक्षा में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को बोर्ड की ओर से प्रमाण-पत्र दिए जायेंगे।