चण्डीगढ,19 जून:-दिनांक 18 जून को चण्डीगढ में राज्य प्रधान हरिनारायण शर्मा की अध्यक्षता में हरियाणा रोङवेज वर्कर्स ज्वाईन्ट एक्सन कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में युनियनों द्वारा दिये गये मांग पत्रों पर सरकार द्वारा बार-बार मानी गई मांगों को लागू करने में हो रही देरी पर गहरा रोष व्यक्त किया गया। बैठक में हुए फैंसले के तहत मानी गई मांगों को लागू न करने के विरोध में ज्वाईन्ट एक्सन कमेटी द्वारा परिवहन निदेशक को ज्ञापन एवं 20 सुत्रीय मांग पत्र सौंपा। परिवहन निदेशक ने 23 जून मंगलवार को सुबह 11 बजे ज्वाईन्ट एक्सन कमेटी की बैठक बुलाई है। बैठक में रोङवेज कर्मचारियों की लम्बित पङी सभी मांगों को लागू करवाने के लिए परिवहन अधिकारियों पर दबाव बनाया जायेगा तथा सरकार द्वारा जारी किये जा रहे 425 रूट प्रमिटों का डटकर विरोध किया जाएगा।

ज्वाईन्ट एक्सन कमेटी के वरिष्ठ सदस्य हरिनारायण शर्मा, बलवान सिंह दोदवा,जय
भगवान कादियान व विजय ढ़ोचक ने संयुक्त ब्यान जारी करते हुए बताया कि सरकार बार-बार मानी गई मांगों को लागू न करके रोङवेज कर्मचारियों के साथ विश्वासघात कर रही है। 6 जनवरी व 4 जून, 2020 को ज्वाईन्ट एक्सन कमेटी के साथ हुई बैठक में भी खुद परिवहन मंत्री श्री मूंद शर्मा जी ने सहमति बनी सभी मांगों को तुरन्त लागू करने का आश्वासन दिया था लेकिन बङे अफसोस की बात है कि आज तक एक भी मांग को पुरा नहीं किया गया है। जिसके कारण कर्मचारियों में भारी रोष व्याप्त है। सरकार का पुरा ध्यान कर्मचारियों की मांगों को लागू करने की बजाय रोङवेज के निजीकरण करने पर लगा हुआ है। सरकार एक बार फिर से 425 निजी रूट प्रमिट जारी करने का प्रयास कर रही है। जिसको किसी भी सुरत में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

ज्वाईन्ट एक्सन कमेटी ने बताया कि 23 जून को परिवहन निदेशक से होने वाली बैठक में
वर्ष 2016 की परिवहन निति के तहत दिये जा रहे 425 रूट प्रमिटों को रद्द करवाने,तकनीकी
कर्मचारियों के राजपत्रित अवकाशों को पुनः बहाल करवाने,वर्ष 1992 से 2002 तक भर्ती हुए कर्मचारियों को नियुक्ति तिथि से नियमित मानकर सभी लाभ दिलाने, कर्मशाला कर्मियों को तकनीकी स्केल का लाभ दिलाने,खाली पङे सभी श्रेणी के पदों पर प्रमोशन करवाने,वर्ष 2016 में लगे चालकों को नियुक्ति तिथि से रैगुलर करवाने,परिचालकों का वेतनमान संशोधित करवाने,
परिचालकों को ई-टिकटींग जारी करवाने व किराया राउंड फिगर में करवाने,4 साल के बकाया पङे बोनस का भुगतान करवाने,बकाया पङी एलटीसी का भुगतान करवाने,चतुर्थ श्रेणी व एक्स सर्विसमैन कर्मचारियों को टाईप टैस्ट में छुट दिलवाने व कोविड-19 में अपनी जान जोखिम में डालकर डयूटी करने वाले रोङवेज कर्मचारियों को भी अन्य विभागों के कर्मचारियों की तर्ज पर सभी सुरक्षा व सुविधा उपलब्ध करवाने का पुरा प्रयास किया जायेगा।

ज्वाईन्ट एक्सन कमेटी ने चेतावनी दी है कि अगर सरकार ने मानी गई सभी मांगों को तुरन्त लागू नहीं किया तथा 425 निजी प्रमिटों पर रोक नहीं लगाई तो रोङवेज कर्मचारी एक बार फिर से तीखा आन्दोलन करने पर मजबूर होंगे। जिसकी सारी जिम्मेदारी सरकार व परिवहन विभाग के उच्च अधिकारियों की होगी।

error: Content is protected !!