दिल्ली के लोगों को अब पब्लिक प्लेस से लेकर क्वारंटाइन तक के बने सभी नियमों को हर हाल में मानना होगा. ऐसा नहीं करने पर अब सख्त कार्रवाई की जा सकती है. मास्क नहीं पहनने और सार्वजनिक जगहों पर थूका तो अब जुर्माना देना होगा.

दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. संक्रमण की रफ्तार देखते हुए अब सरकार की ओर से सख्त फैसले लिए जा रहे हैं. अब दिल्लीवालों (Delhi) के लिए सख्त नियम कानून बना दिए गए हैं. नियमों का उल्लंघन करने पर अब तगड़ा जुर्माना भी लगने वाला है. दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सारे नियमों को मंजूरी भी दे दी है. दिल्ली के लोगों को अब पब्लिक प्लेस से लेकर क्वारंटाइन तक के बने सभी नियमों को हर हाल में मानना होगा. ऐसा नहीं करने पर अब सख्त कार्रवाई की जा सकती है. मास्क नहीं पहनने और सार्वजनिक जगहों पर थूका तो अब जुर्माना देना होगा. सरकार ने बकायदा अधिकारियों को कार्रवाई करने की जिम्मेदारी भी दे दी है.

सरकार ने इन नियमों को नाम ‘Delhi Epidemic Diseases, (Management of Covid-19) Regulations, 2020 दिया है. इसके तहत अब दिल्ली सरकार का स्वास्थ्य मंत्रालय,  डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, चीफ डिस्ट्रिक्ट मेडिकल ऑफिसर, दिल्ली के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा अधिकृत अफसर, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट द्वारा अधिकृत अफसर, नगर निगम के जोन के डिप्टी कमिश्नर द्वारा अधिकृत अफसर, दिल्ली पुलिस के सब इंस्पेक्टर और उससे ऊपर की रैंक के अधिकारी के अधिकारियों को कार्रवाई करने का अधिकार दे दिया गया है.

नियम और निर्देश

1. क्वारंटाइन नियम का पालन
2. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन
3. सभी सार्वजनिक स्थलों और कार्य स्थलों पर फेस मास्क/कवर अनिवार्य
4. सार्वजनिक स्थानों पर थूकने की मनाही
5. सार्वजनिक स्थानों पर पान गुटखा तंबाकू के सेवन की मनाही

नियम तोड़ने पर अब लगेगा फाइन

अब इन पांच नियम और निर्देशों का उल्लंघन करने पर पहली बार ₹500 का जुर्माना लगाया जाएगा. दोबारा इन्हीं निर्देशों और नियमों का उल्लंघन करने वालों को ₹1000 का जुर्माना देना होगा. अगर उल्लंघन करने वाला जुर्माना की राशि नहीं देता तो उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी.

सीएम ने की अपील

सीएम केजरीवाल ने डॉक्टर्स से वालेंटियर करने की अपील की है. अरविंद केजरीवाल ने एक वीडियो शेयर कर डॉक्टरों से अपील की है कि वे दिल्ली सरकार के लिए वालेंटियर सर्विस दें और उस नंबर पर मिस्ड कॉल देकर रजिस्टर करें. कोरोना संकट के वक्त  लोगों की मदद की अपील सीएम केजरीवाल ने की. सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपनी ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा, मैं सभी डॉक्टरों से दिल्ली सरकार की कोरोना टेलीमेडिसिन हेल्पलाइन के लिए आगे आकर मदद करने की अपील करता हूं. रजिस्टर करने के लिए अब 08047192219 पर मिस्ड कॉल दें. दिल्ली के लोगों को इस मुश्किल घड़ी में आपके समर्थन की जरूरत है.

error: Content is protected !!