-प्रदेश के विभिन्न जिलों से बसों द्वारा गुरूग्राम रेलवे स्टेशन पर पहुंचे प्रवासी नागरिक- यात्रियों के साथ आए बच्चों को जिला प्रशासन की ओर से खिलौने तथा चाॅकलेट दी गई-घर जाते समय श्रमिकों के चेहरे पर दिखी खुशी की झलक।  

गुरूग्राम, 1 जून।  राज्य सरकार व जिला प्रशासन के सहयोग से प्रवासी नागरिकों को उनके गृह जिलों में भेजने का काम निरंतर जारी है। इसी कड़ी में सोमवार गुरूग्राम रेलवे स्टेशन से श्रमिक स्पेशल ट्रेन के माध्यम से 1600 प्रवासी नागरिकों को बालासोर भेजने का काम किया गया। यात्रियों के साथ आए बच्चों को जिला प्रशासन की ओर से खिलौने तथा चाॅकलेट दी गई।

इस ट्रेन में चार राज्यों नामत: बिहार , झारखंड ,  पश्चिम बंगाल व उड़ीसा  के प्रवासी नागरिक रवाना हुए। जिला प्रशासन की ओर से प्रवासी नागरिको को पानी की बोतल,फूड पैकेट, फेस मास्क व सैनिटाईजर भी उपलब्ध करवाया गया। इस ट्रेन में घर जाते समय प्रवासी नागरिको के चेहरे पर खुशी की लहर साफ देखी जा रही थी। ट्रेन में सवार छोटे बच्चों को खिलौने भी दिये गये। सिविल डिफेंस के उपनियंत्रक व बादशाहपुर के तहसीलदार मनीष यादव ने बताया कि इन प्रवासी नागरिकों को 685 रूपये की निःशुल्क ट्रेन की टिकट के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई गई है, ताकि रास्तें में प्रवासी नागरिकों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़ें। भेजने वाले सभी प्रवासी नागरिकों को हरियाणा रोडवेज की बसों के माध्यम से गुरूग्राम रेलवे स्टेशन पर लाया गया। इसके उपरांत इन श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच करते हुए थर्मल स्कैनिंग की गई और अन्य निर्धारित मापदण्डों की पालना भी की गई।

इस टेªन के लिए प्रवासी नागरिकों द्वारा 9 लाख 59 हजार रूप्ये की राशि खर्च की गई है। प्रवासी नागरिकों के साथ सफर कर रहे बच्चों को खिलौने, बिस्कुट, चिप्स के पैकेट तथा चाॅकलेट आदि भी उपलब्ध करवाए गए। सभी प्रवासी नागरिकों को पुलिस व रेलवे कर्मचारियों के सहयोग से बोगी में बिठाने का काम किया गया। सफर के दौरान यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए यात्रियों को जरूरत का सामान भी मौके पर दिया गया और उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। ट्रेन के सभी डिब्बों में साबुन व सैनेटाइजर्स रखवाए गए थे। ट्रेन में महिला यात्री व बच्चे भी थे जिन्हें सॉफ्ट टॉय भी दिए गए।

सरकार ने मानवता की सोच के साथ उठाए कदम – 

बादशाहपुर के एसडीएम हितेन्द्र शर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार की ओर से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने मानवता की सोच के साथ सभी को उनके परिजनों से मिलने का सुअवसर दिया है। ऐसे में प्रवासी नागरिक सुखद अनुभूति के साथ अपने घर पहुंचें, यही हमारी कामना है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश विकास की ओर उन्मुख है और निवेशकों की पसंद के कारण यहां रोजगार के द्वार खुले हैं, ऐसे में वे फिर से रोजगार के लिए हरियाणा प्रदेश में उनका स्वागत करते हैं।इस मौके पर श्री राज कुमार एस पी सिक्योरटी  हरियाणा ,श्री जितेन्द्र गहलावत डीएसपी सीआईडी गुरुग्राम, श्री अशोक एसीपी ओल्ड गुरुग्राम,  इंस्पेक्टर सीआईडी वेस्ट ,  हितेन्द्र शर्मा एसडीएम गुरुग्राम ,व सिविल डिफेंस  कर्मचारी , रेलवे कर्मचारी ,सहित अन्य रेलवे के सम्बध्ंिात अधिकारीगण मौजूद रहें।

error: Content is protected !!