भूगोल विभाग के द्वारा किया जा रहा है प्रतियोगिमा का आयोजन.
वैश्विक महामारी कोरोना का भारत पर प्रभाव, रखा है मुख्य विषय.
प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए  आज है अंतिम मौका

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 राजकीय महविद्यालय जाटौली हैली मंडी, गुरुग्राम में भूगोल विभाग द्वारा विद्यार्थियों के लिये ऑनलाइन स्टेट लेवल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है । इस प्रतियोगिता का मुख्य विषय वैश्विक महामारी कोरोना का भारत पर पड़ रहा प्रभाव है।

कालेज के प्राचार्य डा. विरेन्द्र सिंह अंतिल ने बताया कि इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में हरियाणा के लगभग 157 महाविद्यालयों के किसी भी कक्षा के विद्यार्थी हिस्सा ले सकते है । इस प्रतियोगिता के आयोजक डा. त्रिलोक सिंह ने जानकारी देते हुये बताया कि सभी कॉलेज को ई-मेल के माध्यम से इस प्रतियोगिता की सम्पूर्ण जानकारी भेज दी गई है। विद्याथर््ाियों को दिये गये विषय पर पावर पॉइंट प्रेसेंटेशन बनाकर ई-मेल के माध्यम से दिनांक 02 जून सायं 5 बजे तक भेजनी होगी। पहले यह तिथि 31 मई थी , लेकिन बहुत से महविद्यालय के विद्याथर््ाियों के द्वारा अनुरोध करने पर अब इसको बढ़ाकर 02 जून कर दिया गया है। लगभग 32 महाविद्यालयों के विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिये अपनी दावेदारी ई-मेल के माध्यम से दर्ज करा चुके है।

डा. सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता के निर्णय के लिये एक निर्णायक मण्डल ( जजो का पैनल ) बनाया जायेगा जिसमें दूसरे महविद्यालय से प्रिंसिपल या सीनियर प्रोफेसर होंगे। इस प्रतियोगिता का परिणाम दिनांक 06 जून को घोष्ाित किया जायेगा, जो कि महविद्यालय की वैबसाइट उपलब्ध होगा। विजेताओं को र्सिर्टफिकेट के साथ पुरस्कार राशी के रूप में प्रथम पुरस्कार 3100 रू द्वितीय पुरस्कार 2100 तथा तृतीय पुरस्कार 1500 रुपए दिये जाएंगे।  

कोरोना वैश्विक महामारी से बचाव के लिये विद्यार्थियों को जागरूक करना तथा इस महामारी का हिम्मत और सूझ-बुझ सामना करते हुये शैक्षणिक माहौल को बनाये रखना ही इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य है।

पूरा विश्व कोरोना वैश्विक महामारी से जूझ रहा हैै। किन्तु इस महामारी से सावधानी से लड़ते हुये हमें अपने कार्याें को भी करना होगा तभी हमारी पूर्णतया जीत होगी । लॉकडाउन की वजह से काफी लंबे समय से कॉलेज बंद है , किन्तु विद्याथर््ाियों को ऑनलाइन कक्षाओं तथा अन्य शैक्षणिक गतिविध्ाियों से जोड़ा हुआ है। इसके लिये सभी टीचिंग व नॉन स्टाफ बधाई के पात्र है । भूगोल विभाग द्वारा इस राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन करके दूसरे महाविद्यालयों के विद्याथर््ाियों को भी शैक्षण्ािक कार्याें में संलग्न किया है