बहुमूल्य पानी के लक्ष्य को लेकर सरकार बना रही है अनेक योजनाएं: मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री मनोहर लाल मेरा पानी मेरी विरासत योजना को लेकर किसानो से हुए रूबरू

चंडीगढ़/कैथल, 31 मई।हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि किसान धान की फसल लगाने की बजाए भूजल संरक्षण के दृष्टिगत मक्का, तिलहन इत्यादि फसलों को लगाकर आने वाली पीढियÞों के लिए विरासत में जलयुक्त भूमि देने का मार्ग प्रशस्त करें। मेरा पानी मेरी विरासत योजना हरियाणा सरकार द्वारा इसी संदर्भ में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम हंै, जिसमें आम किसान स्वेच्छा से धान को त्यागकर दूसरी फसलें लेने के साथ-साथ हरियाणा सरकार से 7000 रूपए प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि लेने का हकदार भी होगा।मुख्यमंत्री स्थानीय कोयल कम्पलैक्स में तीन विकास खंडों गुहला, सीवन तथा कुरूक्षेत्र जिला के ईस्माइलाबाद से आए किसानों से इस योजना के क्रियान्वन को लेकर रूबरू थे।

इस मौके पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा, खेल राज्य मंत्री संदीप सिंह, सांसद नायब सैनी, पर्यटन निगम के चेयरमैन रणधीर गोलन, विधायक लीला राम, विधायक ईश्वर सिंह, जिला अध्यक्ष अशोक गुर्ज्जर आदि मौजूद रहे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कैथल जिला के 2033 किसानों ने अब तक करीब 4500 एकड़ भूमि में धान की बजाए, वैकल्पिक फसलें लगाने की सहमति व्यक्त की है। सामाजिक दूरी बनाकर मास्क लगाकर बैठे हुए इन किसानों ने जहां मेरा पानी मेरी विरासत योजना को एक महत्वपूर्ण कदम बताया वहीं मुख्यमंत्री से इस योजना से जुड़ी कुछ शंकाओं को भी दूर किया।

मुख्यमंत्री ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश की ये सरकार राजनीतिक तौर पर न सोचकर इससे आगे की बात सोचती है ताकि आने वाले समय में प्राकृतिक वातावरण किसानों के लिए लम्बे समय तक बना रहे। उन्होंने कहा कि पानी का संकट गहरा है, कहीं पानी कम है तो कहीं ज्यादा है, कहीं सूखा है तो कहीं बाढ़ की स्थिति बनी रहती है। वातावरण के संतुलन व पेयजल के साथ सिंचाई हेतु भी पानी महत्वपूर्ण है।

इस अवसर पर एडवोकेट वेदपाल, पूर्व विधायक गुहला कुलवंत बाजीगर, रवि तारांवली, जिला प्रशासन की ओर से उपायुक्त सुजान सिंह, पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन, कृषि एवं कल्याण विभाग के महानिदेशक विजय सिंह दहिया, अतिरिक्त निदेशक डॉ. सुरेश गहलावत, एसडीएम विवेक चौधरी, शशी वसुंधरा, डीडीए कर्मचंद, एसडीओ सतीश नारा सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!