– कोविड से घबराने या डरने की जरूरत नहीं, अधिकांश मामले स्पर्शात्मक- उपायुक्त अमित खत्री 

गुरुग्राम, 31 मई।गुरुग्राम जिला प्रशासन ने सभी जिला वासियों को आश्वस्त किया है कि कोविड-19 की मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए जिला में पर्याप्त मेडिकल तैयारियां हैं, किसी को इस बारे में घबराने या डरने की जरूरत नहीं है।

उपायुक्त अमित खत्री ने कहा है कि अस्पतालों तथा सैंपल लेने में जो कमियां थी उन्हें दूर कर दिया गया है, उन सेवाओं को सुचारू बना दिया गया है। बेशक अब जिला में कोविड-19 संक्रमण के मामले ज्यादा रिपोर्ट हो रहे हैं, लेकिन इससे डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि अधिकांश मामले एसिंप्टोमेटिक अर्थात  स्पर्शात्मक हैं और ऐसे मामलों में विशेष चिकित्सा की आवश्यकता नहीं होती। ऐसे मरीजों को घर पर या किसी संस्थान में आइसोलेशन में रखकर उनके स्वास्थ्य की समय-समय पर जांच करके निगरानी रखनी होती है। 

 उन्होंने कहा कि गुरुग्राम जिला प्रशासन द्वारा जल्द ही कोविड-19 को लेकर स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी किया जाएगा, जिससे लोगों को यह पता चल सकेगा कि उन्हें होम आइसोलेशन में क्या करना है और यदि पड़ोस में कोई पॉजिटिव केस रिपोर्ट आता है तो उस मामले में क्या सावधानियां बरती जानी है। इसके अलावा, यह भी बताया जाएगा कि सेंपलिंग कब करवाना उचित रहेगा तथा अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत कब होगी और कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोगों को कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बारे में कोई भी व्यक्ति हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी जानकारी हासिल कर सकता है जोकि सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे संचालित की जा रही है।उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा गुरुग्राम में काफी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं, जिसका लाभ भी हमें मिलेगा।

 गुरुग्राम जिला प्रशासन ने  यह भी कहा है कि हम सभी जिला वासी सुरक्षित रहते हुए सुदृढ़ होकर इस कोविड-19 की स्थिति को एक साथ अनलॉक करेंगे। इसमें सभी का सहयोग जरूरी है।

साथ ही जिला प्रशासन ने सभी जिला वासियों से अपील की है कि वे कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करें अर्थात घर से बाहर जब भी निकले तो फेस मास्क का अवश्य प्रयोग करें और एक दूसरे के बीच पर्याप्त दूरी बनाए रखें। 

error: Content is protected !!