-स्वास्थ्य विभाग से मांगे आंकड़े
-मुख्यमंत्री ने दी सहमति :ओम प्रकाश यादव

अशोक कुमार कौशिक

नारनौल। हरियाणा में कैंसर व किडनी रोग से पीड़ित नागरिकों को प्रदेश सरकार पेंशन देने जा रही है। इसके लिए सरकार ने स्वास्थ्य विभाग से आंकड़े मांगे हैं। आंकड़े आते ही आगे की कार्रवाई करते हुए इन लोगों को 2250 रुपए प्रतिमाह देने का फैसला लिया है।

यहां प्रेस को जारी एक बयान में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने बताया कि इन नागरिकों को पेंशन देने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सहमति दे दी है। उन्होंने कहा कि ऐसे नागरिक को आर्थिक मदद बहुत ही जरूरी है। प्रदेश सरकार ने इनकी समस्या को सुनते हुए यह फैसला लिया है। यह बहुत ही सराहनीय कदम है। श्री यादव ने इस ऐतिहासिक फैसले पर मुख्यमंत्री का आभार जताया है

श्री यादव ने एक अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि केंद्र सरकार के एक देश एक राशन कार्ड की अवधारणा को हरियाणा प्रदेश ने सबसे पहले सिरे चढ़ाने की शुरुआत की है। इस मामले में मुख्यमंत्री खुद अधिकारियों की बैठक ले चुके हैं। उन्होंने बताया कि अब दूसरे प्रदेश के प्रवासी मजदूरों को हरियाणा में आने पर अलग से राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि उसी राशन कार्ड से वे यहां भी अपना राशन ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से ले सकेंगे। यह योजना उन सभी प्रदेशों के प्रवासियों के लिए शुरू हो जाएगी जिनके यहां राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन जोड़ दिया गया है।

उन्होंने बताया कि इस पहल से,(एनएफएसए) के पात्र लाभार्थी एक ही राशन कार्ड का उपयोग करके देश में कहीं भी किसी भी उचित मूल्य की दुकान से अपने हिस्से का खाद्यान्न ले सकेंगे। हरियाणा ने इस संबंध में सभी प्रकार की तैयारियां कर ली हैं और अब जल्द ही लाभार्थियों को इस पोटेबिलिटी सिस्टम के तहत राशन वितरित किया जाएगा।

श्री यादव ने बताया कि प्रवासियों के लिए  यह व्यवस्था बहुत ही बेहतरीन साबित होगी। इससे जहां प्रवासियों को दूसरे प्रदेश में जाने के बाद राशन कार्ड नहीं बनवाना पड़ेगा वहीं पूरे सिस्टम में और अधिक पारदर्शिता आएगी । लाभार्थी को राशन कार्ड की दुकान पर जाकर अपना अंगूठा लगाना होगा तथा वह अपना अनाज का कोटा प्राप्त कर सकेगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए कृत संकल्पित है। इस तरह की केंद्रीकृत योजना बनाकर देश के बहुत बड़े वर्ग को बहुत लाभ होने वाला है।

error: Content is protected !!