चारागाह की भूमि पर कूडा डालने से कोर्ट की रोक.
ग्रामीणों ने कूडा डालने से नपा कर्मचारियों को रोका.
फर्रूखनगर का कूड़ा डोर टू डोर उठाना सिर दर्द बना

फतह सिंह उजाला

पटौदी। नगरपालिका प्रशासन के लिए शहर का कूडा डोर टू डोर उठाना सर दर्द बन गया है। चारागाह की 25 एकड़ भूमि पर कूडा डालने से कोर्ट ने रोक लगा दी तो वहीं गांव खुर्रमपुर खेडा के समींप मन्नत वाली जोहडी में भी ग्रामीणों ने कूडा डालने से नपा कर्मचारियों को रोक दिया है। पिछले दस दिनों से शहर से कुडा उठाने का कार्य ठप्प पड़ा हुआ है। जिसके चलते शहर के विभिन्न स्थानों पर कुडे के ढेर लग गये है। गंदगी से उठती बदबू से स्थानीय लोगों का रहना भी दुर्भर हो गया है। शुक्रवार को सैंकडों ग्रामीणों ने कूडा लेकर खुर्रमपुर पहुंचे आधा दर्जन टाटा टीपर, ट्रैक्टर, ट्राली को ग्रामीणों ने रोष स्वरुप यह कहते हुए वापिस लौटा दी की अगर फिर कूडा लेकर आये तो ग्रामीण प्रर्दशन करने के लिए मजबूर हो सकते है। नपा प्रगशास कूडा डालने की जगह कहीं और तलास करे। एक तो कोरोना महामारी का भय उपर से गंदगी से उठती बदबू से ग्रामीणों का जीना मुश्किल हो गया है।

इस मौके पर सरपंच विनोद कुमार वाल्मीकि, सरपंच रामनिवास चैधरी, पंचायत समिति सदस्या कौशल्या, धर्मी यादव, नरेश यादव, देविंद्र कुमार, भीम सिंह, महेंद्र सिंह यादव, मुकेश कुमार, छत्तर सिंह, दयाराम आदि ने बताया कि गांव खुर्रमपुर खेडा की सीमा क्षेत्र से फर्रुखनगर हेलीमंडी रोड के पास मन्नत वाली जोहडी प्राचीन काल से ही क्षेत्रवासियों के लिए पुज्यनीय स्थल है। इसके चारों और कृषि योग्य भूमि तथा उसमें बनी ढ़ाणिया स्थित है। इस मन्नत वाली जोहडी के पानी में नहाने तथा छीटे लगाने मात्र से ही हर प्रकार के रोगों का निदान हो जाता है। यह मन्नत वाली जोंहडी नगरपालिका फर्रुखनगर की सीमा क्षेत्र की सरकारी भूमि में बनी है। जनवरी माह से नगरपालिका प्रशासन फर्रुखनगर शहर से हर रोज निकलने वाले कुडे करकट को इसमें डाल रही है। जिससे आसपास का वातावरण काफी दूषित तो हो ही रहा है।

वहीं कूडे के लगे ढेर से पोलोथीन उड कर खेत व घरों में पहुंच कर बीमारी बढ़ाने में सहायता कर रही है। ग्रामीणों के बार बार आग्रह पर भी नपा प्रशासन कूडा डालने से बाज नहीं आ रहा है। इस बारे में जिला उपायुक्त को भी ग्रामीण लिखित में शिकायत दे चुके है। इतना ही नहीं सरकार एक तरफ तो जल स्तर को बढ़ाने के लिए जोहड खुदवाने तथा उनके सौंद्रीय करण की बात करती है वहीं नपा प्रशासन कूडा डालकर प्राचीन धार्मिक आस्था वाली जोहडी को कूडे से भरने पर तुली हुई है। उन्होंने कहा कि वह जोहडी में नपा का कूडा नहीं डालने देंगे। इसके लिए उन्हें चाहे रोड जाम करना पडे या न्याय के लिए अदालत के दरवाजे ही क्यों न खडखटाने पडे।

error: Content is protected !!