पहले तो सरकार ने सारी फसल नहीं खरीदी और जो फसल खरीदी भी है उसका किसानों को भुगतान नहीं कर रही है- किरण चौधरी

भिवानी: पूर्व मंत्री और तोशाम से कांग्रेस विधायक किरण चौधरी ने प्रदेश सरकार को किसान विरोधी बताया है. उन्होंने कहा कि अभी तक प्रदेश सरकार ना तो गेहूं और सरसों की पूरी फसल खरीद पाई है और जिन किसानों की फसल की खरीद पूरी हो चुकी है, उन्हें भुगतान करने में पूरी तरह असफल रही है. उन्होंने कहा कि पिछले तीन दिन से मंडियों में खरीद बंद है और प्रदेश के कृषि मंत्री फसल पूरी खरीदने का दावा कर रहे हैं.

किरण चौधरी ने कहा कि खरीदी गई फसल का सीधा पैसा ना तो किसानों के खाते में आ रहा है और ना ही आढ़ती के खाते में. सरकार जो नई व्यवस्था और नए माध्यम से पैसा दे रही है ये किन लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया है, इसके बारे में सरकार को स्पष्टीकरण देना चाहिए

उन्होंने कहा कि आज भी कई गांव ऐसे हैं, जहां पर सरसों की कोई भी खरीद नहीं की गई है. मनसरवास का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि गांव में एक दाना भी सरसों का नहीं खरीदा गया है, इसी तरह प्रदेश के कई गांव ऐसे हैं जहां फसल खरीद का कार्य बिल्कुल नहीं हुआ है और सरकार दावा कर रही है कि किसानों की फसल का दाना दाना खरीदा जा रहा है.

‘सरकार पूरी फसल खरीदकर, जल्द करे भुगतान’

कांग्रेस विधायक का कहना है कि आज तक केवल 30 प्रतिशत किसानों को खरीद का पैसा मिल पाया है, बाकी ना तो किसान और ना ही आढ़ती को पैसा मिला है. प्रदेश का किसान पूरी तरह त्रस्त है, ना उसे सिंचाई के लिए पानी मिल रहा है और ना ही सरकार की कोई मदद. नहरी पानी का पूरी तरह अभाव है और सरकार ‘मेरा पानी मेरी विरासत’ जैसी योजनाएं किसान पर लाद रही है.

उन्होंने सरकार से आग्रह करते हुए कहा कि इस समय किसानों को सरकार की मदद की आवश्यकता है, सरकार जुमलेबाजी बंद करें. किसानों को तुरंत नहरी पानी मुहैया कराए और साथ ही उनकी फसलों का भुगतान करें. साथ ही सरकार को तुरंत सभी किसानों की फसल का दाना-दाना खरीदना चाहिए.

error: Content is protected !!